देश दुनिया

गांव के इन बच्‍चों ने बताया आखिर कोरोना संक्रमण से कैसे करें बचाव, जरूर देखें ये वायरल वीडियो | village boys demonstrate in video about how coronavirus covid 19 spreads | nation – News in Hindi

गांव के इन बच्‍चों ने कोरोना संक्रमण से बचाव का बताया ये तरीका, जरूर देखें वायरल वीडियो

बच्‍चों ने वीडियो में बताया तरीका.

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बच्‍चा कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) की सीख देता दिख रहा है.

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कुल मामले गुरुवार को बढ़कर 12,380 हो गए हैं. साथ ही देश में अब तक 414 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. ऐसे में केंद्र और राज्‍य सरकारें विभिन्‍न स्‍तरों पर जागरूकता फैला रहे हैं, ताकि कोविड 19 (Covid 19) के प्रसार को रोका जा सके. इसी बीच गांव के कुछ बच्‍चों का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो को आईएएस सुप्रिया साहू ने भी ट्विटर पर शेयर किया है. इसमें बच्‍चों का समूह ये सिखाता दिख रहा है कि आखिर कोरोना वायरस संक्रमण इंसानों में फैलता कैसे है और इसे कैसे रोका जा सकता है.

वीडियो में दिख रहा है कि कुछ बच्‍चे हाथ में कॉपी किताब लिए खड़े हैं. इनमें से एक बच्‍चा अध्‍यापक बना हुआ है. इन बच्‍चों के सामने जमीन पर कई लाल ईंट सीधी रखी हैं. इस दौरान अध्‍यापक बच्‍चा कहता है कि मान लो ये सब आदमी हैं.

 

अब एक आदमी से दूसरे आदमियों में कोरोना वायरस संक्रमण कैसे फैलता है. वह एक ईंट गिराता है और सारी ईंट एक के बाद एक आपस में टकराकर गिर जाती हैं. इसके बाद वह दूसरे बच्‍चों को बताता है कि ऐसे कोरोना दूसरे लोगों में फैलता है.

इसके बाद एक बच्‍चा उससे पूछता है क‍ि सर आखिर इस कोरोना से बचा कैसे जाता है. इसके जवाब में वह सभी ईंटों को फिर खड़ा करता है. फिर उन्‍हें गिराना शुरू करता है. लेकिन इस बार बीच से एक ईंट निकाल लेता है. ऐसे में आगे की ईंट गिरने से बच जाती हैं. दरअसल बच्‍चा कोरोना वायरस के प्रसार की चेन को तोड़ने और सोशल डिस्‍टेंसिंग की सीख देता दिख रहा है. इसके बाद सभी बच्‍चे उससे संतुष्‍ट हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें:- COVID-19: फिरोजाबाद में सेनेटाइज कर रहे कर्मियों पर दबंगों का हमला, 3 गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 5:35 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button