देश दुनिया

Closed industries will soon start due to lockdown Shivraj government prepared action plan NODAKM MPAS | लॉकडाउन के चलते बंद हुए उद्योगों जल्‍द होंगे शुरू, शिवराज सरकार ने तैयार किया एक्‍शन प्‍लान | bhopal – News in Hindi

लॉकडाउन के चलते बंद हुए उद्योगों जल्‍द होंगे शुरू, शिवराज सरकार ने तैयार किया एक्‍शन प्‍लान

मध्‍य प्रदेश सरकार ने 4 मई से पूरे प्रदेश में लगे औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने की तैयारी कर ली है.

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान औद्योगिक इकाइयों (Industrial Units) को शुरू करने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद 4 मई से सभी तरह के उद्योग शुरू करने को लेकर उद्योग विभाग ने रोड मे तैयार किया है.

भोपाल. प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद ठप पड़े उद्योगों को एक बार फिर गति देने की तैयारी तेज हो गई है. इसको लेकर, शिवराज सरकार ने खाका तैयार कर लिया है. लॉकडाउन के दौरान औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद 4 मई से सभी तरह के उद्योग शुरू करने को लेकर उद्योग विभाग ने रोड मे तैयार किया है. जिसका पालन कराया जाएगा. प्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन के दौरान भी कई उद्योग में काम जारी था. यह वह उद्योग है जो कि फार्मा और फूड प्रोसेसिंग से जुड़े हुए हैं.

सरकार के अनुसार, प्रदेश के 360 बड़े उद्योगों में से 115 उद्योग इस समय काम कर रहे हैं. फार्मा के 40, फूड प्रोसेसिंग के 28, पैकेजिंग के 21 और 12 कंज्‍यूमर गुड्स से जुड़े हुए उद्योग शामिल हैं. जिसमें 40,000 से ज्यादा मजदूर कोरोना से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए काम कर रहे हैं. इसके अलावा, सरकार ने केंद्र के निर्देश पर 26 अप्रैल से 850 औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने की तैयारी की है. जिसमें एक लाख लेबर को काम मिल सकेगा. इन 850 औद्योगिक इकाइयों में जरूरी वस्तुओं का निर्माण होगा, जिनको प्रदेश और देश के दूसरे हिस्सों में भेजा जा सकेगा.

उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे मुख्‍यमंत्री शिवराज
उद्योगों को शुरू करने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 18 अप्रैल को उद्योगपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे. इस बात को लेकर मंथन होगा कि प्रदेश में इकनॉमिक गतिविधियों में किस तरीके से तेजी लाई जाए. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रदेश के बड़े और छोटे उद्योगपतियों को शामिल किया जाएगा. इसके अलावा, सरकार ने 3 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन के बाद 4 मई से पूरे प्रदेश में लगे औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने की तैयारी कर ली है. इसके तहत, राज्य के 22,200 लघु और मध्यम उद्योग समेत 360 बड़े उद्योगों को शुरू करने की अनुमति जारी की जाएगी.5 लाख मजदूरों को मिलेगा काम
कोरोना रोकथाम का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से उद्योगों को शुरू करने का प्लान सरकार ने तैयार किया है. 4 मई से औद्योगिक इकाइयों के पटरी पर आने पर पांच लाख से ज्यादा मजदूरों को काम मिल सकेगा. सरकार की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण को लेकर जारी लाभ के खत्म होने पर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को दोबारा पटरी पर लाया जाए और बंद पड़े उद्योगों को शुरू किया जाए ताकि वे काम हुए मजदूरों को दोबारा काम मिल सके. हालांकि, सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि शुरू होने वाले उद्योग और निर्माण कार्यों में लगने वाले मजदूरों को किस तरीके से सोशल डिस्ट्रेसिंग के के तहत काम मिले इसको लेकर उद्योगों को भी शिफ्ट शब्दों में काम कराने की अनुमति जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

SP ने फोन किया तो कोरोना पॉजिटिव थाना प्रभारी बोले-‘मेरे बच्चों का ख्याल रखना’

लॉक डाउन में टोल प्लाजा पर पसरा सन्नाटा, रोज लाखों के राजस्व का नुक़सान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 10:33 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button