खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कफ्र्यू के चलते जमकर उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां,

सब्जी और किराना दुकानो ंपर खरीददारी करने उमड़ी भारी भीड़

ऐसे में कोरोना घटने नही बल्कि बढने का चांस

सब्जी और किराना दुकानदारों ने जमकर चलाई खरीददारों के जेबों पर कैची

लोगों में कफ्यू के डर के कारण सामान खरीदना था उनकी मजबूरी,

भिलाई । बुधवार की शाम से अगले तीन दिनों तक कफर्यू के आदेश के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर हर जगह धज्जियंा डड़ी, सुबह 9 बजते ही लोगों की एकाएक भीड़ किराना दुकानों और सब्जी दुकानों की ओर उमड़ पड़ी। लोगों में तीन दिनों के लिए ही नही उन्हें और भी ये डर था कि लॉकडाउन की तरह ही कहीं कफर्यू का डेट भी आगे ना बढ जाये, इसके कारण वे खरीददाराी करने सुबह 9 बजे से तीन बजे तक अपने जरूरत की सामानों को खरीदने जुटे रहे। सुबह  से लेकर दोपहर तक जो बाजारों में स्थिति सामने आई है, उससे यही अहसास होता रहा कि कोरोना से बचाव के अधिक लोगों में अपने घरों के लिए सामान खरीदने की चिंता बनी हुई थी। शासन के कफर्यू के इस निर्ण के कारण जो स्थिति आज सामने आई है, उससे तो यही लगा कि सरकार ऐसी ही स्थिति निर्मित करती रही तो कोरोना के मरीजों का केस और बढता ही जायेगा।
कयोंकि आज शाम 6 बजे के बाद अगले तीन दिनों तक घर से बिना ठोस वजह के बाहर निकलने वालों की खैर नहीं रहेगी। आज से लगने वाले कफ्र्यू के कारण किराना दुकानों से लेकर सब्जी और फलों वालों ने लोगों को अधिक कीमतों में सामान देकर खूब ठगने का काम किया है। आज दो टमाटर सुबह 15 रूपये था वह 12 बजते ही पचास रूपये किलो हो गया। वहीं रूपये वाली सब्जी 40 रूपये तष्था 30 रूपये वाली सब्जी पचास रूपये तक बेचने का कार्य जहां सब्जीवालों ने किया है, वहीं किराना दुकानवालों ने आटा, चावल,दाल सहित अन्य सामनोंं को भी उचित दर से दस से तीस प्रतिशत तक के अधिक दरों पर बेचने का कार्य किया। इसके कारण लोगों में शासन और दुकानदारों के प्रति जमकर आक्रोश भी व्यक्त किया लेकिन कफ्यू लगने के कारण किराना और सब्जी लेना की मजबूरी के कारण वे कही शिकायत भी इसकी नही कर पा रहे थे। क्योंकि लोगों में ये डर समाया हुआ था कि आज शाम से कफ्र्यू  लग रहा है तो निकले पर कही हमें पुलिलिया पिटाई का शिकार ना होना पड़े और कफ्र्यू उल्लंघन के नियम के तहत कही जेल  ना जाना पड़े।
कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने लॉकडाउन घोषित जरुर किया गया है। लेकिन इसका पालन सही तरीके से नहीं होने से जिला प्रशासन ने तीन दिन के लिए कफ्र्यू लगाने का निर्णय लिया है। कलेक्टर दुर्ग अंतिम आनंद के आदेश पर आज शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की मध्य रात्रि तक कफ्र्यू घोषित किया गया है। इस दौरान मेडिकल स्टोर्स, गैस एजेंसी, डेयरी जैसे सुविधाओं को छोड़ शेष सभी जरुरी सेवाएं पूर्णत: बंद रहेगी। जिला प्रशासन ने कफ्र्यू का पालन कराने के प्रति अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। जिला पुलिस की टीम भी कमर कसकर तैयार हो चुकी है। आज शाम 6 बजे के बाद बिना किसी काम के घर से निकलने वालों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। वैसे लॉकडाउन का दूसरा चरण 15 अप्रैल से शुरु होने के साथ ही पुलिस के तेवर में पहले से सख्ती आ गई है। 15 अप्रैल को ही पुलिस ने 733 वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्यवाही कर एक लाख 51 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया। सार्वजनिक स्थानों पर खड़ी 322 गाडिय़ों को जब्त किया गया। जब्त किए गए वाहन अब न्यायालय से छूट सकेंगे।
ज्ञातव्य हो कि कोरोना वायरस का संक्रमण सामने आते ही 22 मार्च को जनता कफ्र्यू घोषित करने के बाद अगले दिन से लॉकडाउन लागू किया गया है। लेकिन इस दौरान ज्यादातर लोगों की लापरवाही बनी रही। अब दूसरे चरण में लॉकडाउन लागू शुरू होने के बाद भी लोगों का किराना व सब्जी बाजार जाने के नाम पर घर से निकलना बेखौफ जारी है। इस स्थिति को रोकने के लिए अंतत: तीन दिन का कफ्र्यू लगाने का निर्ण ले लिया गया है। अब जनसाधारण में तीन दिनी कफ्र्यू का शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराने, पुलिस को सख्ती बरतने के निर्देश दे दिए गए हैं। ऐसे में बेवजह घर से निकलने वालों की खैर नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button