देश दुनिया

Jammu-kashmir former CM Ghulam Nabi Azad doing gardening in lockdown – J&K पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद लॉकडाउन में कर रहे अपना पसंदीदा काम बागवानी | nation – News in Hindi

J&K के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद लॉकडाउन में कर रहे अपना पसंदीदा काम

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद

लॉकडाउन के दूसरे फेज में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद इन दिनों एक बार फिर अपने उसी शौक़ को फिर से ताज़ा कर रहे हैं.

देश की सबसे पुरानी पार्टी के बड़े नेता कहते हैं कि “अगर वो नेता नही होते तो वो आज किसी बगान में माली होते” आप सोच रहे हैं हम किस नेता की बात कर रहे हैं. चलिए हम आपको उस शख्सियत से तार्रुफ़ करवा देते हैं जो राजनेता बनने से ज्यादा खुश किसी खूबसूरत से बगीचे के माली बनकर होते. हम बात कर रहे हैं राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद की. जी हा आज़ाद जी देश की राजनीति में उन शीर्ष नेताओं में आते हैं जिनकी पार्टी भले ही सत्ता में रहे या न रहे लेकिन वो सत्ता के इर्दगिर्द एक मजबूत पद पर रहते हैं.

कई मर्तबा मीडिया के साथ ऑन कैमरा और ऑफ कैमरा जब उनसे ये पूछा जाता है कि आप राजनेता बनकर कितने संतुष्ट हैं तो गाहे-बगाहे उनकी ज़ुबान पर उन्हें सुखुन देने वाला काम (बागवानी) आ ही जाता है.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद इन दिनों एक बार फिर अपने उसी शौक़ को फिर से ताज़ा कर रहे हैं. कोरोना महामारी को रोकने के लिए सरकार ने दूसरे फेज के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है और इस समय बड़े उद्योगपतियों, मंत्रियों से लेकर आम जनता तक अपने घरों में है. PM मोदी भी लगातार देशवासियों से अपील कर रहे हैं कि वो अपने घरों में रहे,इस मौके को गुलाम नबी आजाद ने बेहतर काम में लगाया है.

वो अपने सरकारी आवास 5नॉर्थ एवेन्यू लेन में बागबानी करते दिख रहे हैं, जिन पौधों से उन्हें बेहद प्यार है उन्ही पौधों के साथ वो लॉकडाउन में समय बिता रहे हैं. उनके ऑफिस स्टाफ की माने तो वो घंटों लॉन में बगीचे में घूमते हैं, किस पौधे में कितना पानी देना है, किसमें खाद की ज़रूरत है ये सब अपनी निगरानी में करते हैं, कई बार तो खुद ही पौधों की कटाई-चटाई भी खुद करने लगते हैं.

गुलाम नबी आजाद के बागान में क्या है खास
बागान के शौकीन आज़ाद जी ने अपने बगीचे को न सिर्फ रंग बिरंगे फूलों से सजा रखा है बल्कि इसके साथ ही सब्जियां भी उगा रहे हैं. इस बगान में मिर्च के कई किस्म है, शिमला मिर्च,टमाटर, बैगन भी है.  जिसकी देखभाल आज़ाद जी खुद कर रहे हैं, इसके साथ वो लॉकडाउन में घर मे भी हैं और खुद को व्यस्त रखने के लिए अपने पसंदीदा काम को भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: COVID-19: दिल्ली के एम्स में मेरठ से सप्लाई हो रही PPE किट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 12:38 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button