देश दुनिया

Covid19 India 6 metro and major cities of the country are in the red zone | Covid19 India: सरकार के रेड जोन में हैं देश की 6 मेट्रो सिटी, सभी बड़े महानगर | nation – News in Hindi

सरकार के रेड जोन में हैं देश की 6 मेट्रो सिटी, सभी बड़े महानगर

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर जानकारी दी है कि देश के 377 जिलों में कोरोना के मरीज पाए गए हैं जिसमें से 170 जिले रेड जोन घोषित किये गए हैं. केंद्र द्वारा जारी 170 हॉटस्पॉट जिलों की सूची में सभी छह महानगर और अधिकांश बड़े शहर शामिल हैं.  सूची में 123 जिलों को ‘बड़े केंद्र’ के रूप में चिह्नित किया गया है – जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी नौ जिले शामिल हैं. मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु शहरी के 9 जिले, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर और आगरा ऐसे क्षेत्रों में शामिल हैं हॉटस्पॉट की लिस्ट में शामिल हैं.

मंत्रालय द्वारा चिन्हित देश के 25 राज्यों के 170 हॉटस्पॉट जिलों में से 123 जिले गंभीर संक्रमण के प्रभाव वाले हैं. जबकि 47 हॉटस्पॉट जिलों में ऐसे इलाके शामिल हैं जिनमें एक ही स्थान पर कम से कम 15 मरीज पाये गये. इन क्षेत्रों को ‘क्लस्टर’ घोषित किया गया है. इसके अलावा 27 राज्यों में 207 संभावित हॉटस्पॉट जिले शामिल हैं. सभी छह महानगरों – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में वर्तमान में मामलों की संख्या अधिक है. रेड जोन उस जिले या शहर को घोषित किया जाएगा देश या राज्य में 80 प्रतिशत से अधिक मामलों में हिस्सेदार हों.

अकेले मुंबई में बुधवार के रूप में 1,896 मामले  आए जो महाराष्ट्र के कुुल 2,916 मामलों का आधे से ज्यादा हिस्सा है. दिल्ली में कुल 1561 मामले हैं. इनमें से 30 मरीज ठीक हुए और 30 की मौत हो गई. दिल्ली सरकार ने 56 क्षेत्रों को नियंत्रण क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया है, जिसका अर्थ है कि आवश्यक सेवाओं को रोकना, इन क्षेत्रों में किसी को भी अंदर जाने या बाहर निकलने की अनुमति नहीं है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सर्वाधिक संक्रमण वाले 170 जिलों को हॉटस्पॉट जिले, सीमित संक्रमण वाले 207 जिलों को ‘संभावित हॉटस्पाट जिले’ और संक्रमण मुक्त शेष जिलों को ‘ग्रीन जोन’ में बांटते हुये राज्यों से कहा है कि अगर उनकी दृष्टि में ऐसे कोई जिले हैं जो हॉटस्पॉट के मानकों को पूरा करते हों, तो वे इन्हें इस श्रेणी में शामिल कर सकते हैं. स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जिलों को तीन श्रेणियों में बांट कर नये दिशानिर्देशों के मुताबिक संक्रमण रोधी अभियान चलाने को कहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 9:16 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button