देश दुनिया

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ेगी पोलियो और चेचक वाली टीम – Dr. Harsh Vardhan- polio and smallpox Teams will fight against coronavirus | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ेगी पोलियो और चेचक वाली टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) के कहा, पोलियो और चेचक की तरह कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण को भी समाप्त करेंगे.

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की स्थिति पर काबू पाने का श्रेय भारत सरकार के प्रयासों को दिया. साथ ही डॉ. हर्षवर्धन ने पोलियो और चेचक को ख़त्म करने की तर्ज पर कोरोना को भी मात देने में कामयाबी मिलने का विश्वास जताया है.

पोलियो और चेचक की तरह कोरोना पर भी मिलेगी जीत
स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक कर भारत में कोविड-19 (COVID-19) को कंट्रोल करने के लिए उठाए गए कदमों से अवगत कराते हुये कहा कि हम सब मिलकर पोलियो और चेचक के उन्मूलन की तरह कोरोना के संक्रमण को भी समाप्त करेंगे.

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डब्ल्यूएचओ है महत्वपूर्ण पार्टनरउन्होंने भारत में कोरोना के खिलाफ कार्रवाई को क्षेत्रीय स्तर पर तेज करने के लिये किये गये उपायों की जानकारी देते हुये कहा कि डब्ल्यूएचओ इस संघर्ष में भारत का सबसे महत्वपूर्ण पार्टनर है. उन्होंने देश में कोविड-19 के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ के मार्गदर्शन को बहुत ही उपयोगी बताया.

स्वास्थ्य मंत्री ने पोलियो और चेचक को समाप्त करने में डब्ल्यूएचओ के साथ किये गये कार्यों के अपने अनुभव को शेयर करते हुये कहा कि कोरोना को ख़त्म करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता इस लक्ष्य की प्राप्ति का विश्वास जगाती है.

ये भी पढ़ें : Lockdown 2.0: लॉकडाउन में ढील देने के लिए PM क्यों कर रहे 6 दिन का इंतजार?

बैठक में विभिन्न राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने लिया हिस्सा

बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्चिनी कुमार चौबे के अलावा विभिन्न राज्य सरकारों के स्वास्थ्य सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. इस दौरान बिहार, राजस्थान और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण रोधी अभियान के तहत किये जा रहे प्रयासों के बारे में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों को बताया.

डा हर्षवर्धन ने भारतीय उद्योग परिसंघ से जुड़े विभिन्न उद्योगपतियों से मुलाकात कर कोरोना संघर्ष में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति को सुचारू बनाने में सरकार को सहयोग देने का आह्वान किया. (भाषा इनपुट)

ये भी पढ़ें : Covid 19: कोरोना से लड़ाई में पड़ोसी देशों के लिए भी तैयार खड़ी है Indian Army

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 8:28 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button