देश दुनिया

COVID-19 की जांच का बढ़ेगा दायरा, टेस्टिंग में टीबी मशीन का हो सकता है इस्तेमाल, TB testing machines can be used for COVID 19 test corona virus says health minister ts singhdeo | raipur – News in Hindi

COVID-19 की जांच का बढ़ेगा दायरा, टेस्टिंग में टीबी मशीन का हो सकता है इस्तेमाल

जांच का दायरा बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ये कवायद की जा रही है

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब जल्द ही टीबी की जांच (TB Testing Machine) मशीनों से कोरोना टेस्ट (COVID-19 Test) भी होगा.

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब जल्द ही टीबी की जांच (TB Testing Machine) मशीनों से कोरोना टेस्ट (COVID-19 Test) भी होगा. जांच का दायरा बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Helath Department) द्वारा ये कवायद की जा रही है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (TS Singhdeo) ने न्यूज़ 18 को बताया कि टीबी मशीनों द्वारा जांच की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. टीबी टेस्टिंग मशीन में कोरोना टेस्ट के लिए काट्रेज आने के बाद से जांच शुरू हो जाएगी. 45 मिनट से दो घंटे में एक टेस्ट हो सकेगा. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि जिलों में कई जगह पर टीबी की जांच मशीनें उपलब्ध है जिसका उपयोग आने वाले समय में टेस्टिंग के लिए किया जा सकेगा.

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक फिलहाल राजधानी रायपुर के लालपुर स्थित अस्पताल से ये जांच शुरू की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में मशीनें है और ये जांच की तीसरी पद्धति है. उन्होंने कहा कि अगर तीन घंटे में भी एक जांच होगी तो ये हम सभी के लिए राहत रहेगी और जल्द ही इस पद्धति से जांच शुरू होगी.

ग्रुप सैंपलिंग जल्द

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि एम्स और अंबेडकर अस्पताल प्रबंधन से ग्रुप सैंपलिंग को लेकर भी बात चल रही है. उनसे ये पूछा गया है कि वे कब से ग्रुप सैंपलिंग शुरू कर सकते हैं जिससे ज्यादा लोगों की जांच हो सके. स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि दोनों ही अस्पतालों ने इसकी सहमति दी है. क्योंकि इससे जांच की क्षमता बढ़ जाएगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट हो सकेंगे. साथ ही हाईकोर्ट के डायरेक्शन के बाद निजी क्षेत्रों की लैबोरेट्री में भी कोरोना टेस्टिंग की संभावनाओं को भी तलाशा जा रहा है.ये भी पढ़ें: 

मां का फर्ज भी अदा कर रही हैं नर्स, COVID-19 पॉजिटिव महिलाओं के बच्चों को पिला रही दूध 

COVID-19 जांच किट की कमी से निपटने सरकार का नया प्लान, अब ऐसे होगी टेस्टिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 15, 2020, 8:25 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button