देश दुनिया

Lockdown की वजह से रेलवे ने बदले Cancellation के कई नियम, जानिए किस तारीख तक मिलेगा टिकट कैंसिल कराने पर पूरा पैसा – Now you claim train ticket cancellation refund till 31 july know about all rail ticket rules implemented during lockdown | business – News in Hindi

Lockdown की वजह से रेलवे ने बदले Cancellation के कई नियम, जानिए किस तारीख तक मिलेगा टिकट कैंसिल कराने पर पूरा पैसा

रेलवे (Indian Railway) ने एक बड़ा फैसला लिया

अगर आपने लॉकडाउन पीरियड (Lockdown Extension)के बीच में रेल टिकट बुक करा रखी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है. लॉकडाउन के बढ़ते पीरियड को देखते हुए रेलवे (Indian Railway) ने एक बड़ा फैसला लिया है.

नई दिल्ली. अगर आपने लॉकडाउन पीरियड (Lockdown Extension)के बीच में रेल टिकट बुक करा रखी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है. लॉकडाउन के बढ़ते पीरियड को देखते हुए  रेलवे (Indian Railway) ने एक बड़ा फैसला लिया है. रेलवे ने यात्रियों को 31 जुलाई 2020 तक टिकट का रिफंड लेने का ऑप्शन दे दिया है. इस बारे में रेलवे बोर्ड ने फैसला ले लिया है. रेलवे बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब लोगों को रद्द हुई गाड़ियों के टिकट कैंसल कराने का उसका रिफंड देने के लिए 31 जुलाई 2020 तक का वक्त मिलेगा. इससे पहले बीते 23 मार्च को रेलवे ने कैंसल टिकट का भुगतान लेने की समय सीमा को बढ़ाते हुए 3 महीने तक कर दिया था. उससे पहले 72 घंटे के अंदर रिफंड लेना पड़ता था.

ऑनलाइन टिकट वालों का खुद आ जायेगा रिफंड
लॉकडाउन की बढ़ी हुई अवधि के दौरान जिन यात्रियों ने रेलगाड़ियों का टिकट ऑनलाइन कटाया है, उनका रिफंड अपने आप चला जाएगा. उनके पैसे उसी खाते में चले जाएंगे,जहां से भुगतान किया गया था. यदि किसी ने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान किया था तो वहीं पैसे जाएंगे.

ये भी पढ़ें: कोरोना हो या कोई और बीमारी सरकार करा रही है इस स्कीम के तहत मुफ्त में इलाज!काउंटर टिकट का पैसा लेने के लिए काउंटर पर ही जाना होगा 
जिन लोगों ने यात्रा के लिए काउंटर टिकट कटाया है, उन्हें टिकट कैंसल करवाने के लिए काउंटर पर ही जाना होगा. लॉकडाउन खुलने के बाद काउंटर पर भीड़ ना बढ़े, इसके लिए टिकट कैंसल करवाने की समय सीमा 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दी गई है.

रिफंड में लग सकता है समय 
रेलवे के अधिकारी के मुताबिक जरूरत पड़ने पर रिफंड की आखिरी तारीख को और आगे बढ़ाया जा सकता है. यह कोरोनावायरस के संक्रमण पर कंट्रोल और लॉकडाउन पर निर्भर करेगा.

139 पर कॉल पर भी कैंसिल करा सकते हैं टिकट

टिकट का रिफंड लेने के लिए 139 नंबर पर डायल करना भी काम बन जाएगा. जो लोग ऑनलाइन टिकट नहीं कैंसल करवा सकते उन्हें इस नंबर पर कॉल करना होगा. हालांकि इस तरीके से रिफंड लेने के लिए उन्हें काउंटर पर जाना ही होगा.

ये भी पढ़ें: Lockdown 2.0- घर बैठे खरीदें सस्ता सोना, 20 अप्रैल से सरकार शुरू करेगी बिक्री

(दीपाली नंदा, CNBC आवाज)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 14, 2020, 7:49 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button