देश दुनिया

खाई में गिरा था हाथी का बच्‍चा, फॉरेस्‍ट गार्ड ने कंधे पर उठाकर मां तक पहुंचाया, PIC वायरल | forest guard in tamilnadu saved elephant baby by his shoulders picture viral | nation – News in Hindi

खाई में गिरा था हाथी का बच्‍चा, फॉरेस्‍ट गार्ड ने कंधे पर उठाकर मां तक पहुंचाया, PIC वायरल

50 मीटर कंधे पर उठाकर चला था फॉरेस्‍ट गार्ड.

यह घटना दिसंबर 2017 को तमिलनाडु (Tamilnadu) के जंगलों में घटी थी. जंगल में हाथी का एक बच्‍चा (Elephant baby) खाई में गिर गया था.

नई दिल्‍ली. इंटरनेट पर जंगल की एक फोटो काफी वायरल (Viral Photo) हो रही है. इस फोटो में दिख रहा है कि एक फॉरेस्‍ट गार्ड (Forest Guard) अपने कंधों पर हाथी के बच्‍चे (Elephant Baby) को उठाकर ले जा रहा है. यह घटना दिसंबर 2017 की है. लेकिन इसकी फोटो आजकल फिर वायरल हो रही है. इसे इंडियन फॉरेस्‍ट सर्विस (आईएफएस) की अफसर दीपिका बाजपेई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है.

दरअसल यह घटना दिसंबर 2017 को तमिलनाडु के जंगलों मं घटी थी. तमिलनाडु के जंगलों में हाथी का एक बच्‍चा खाई में गिर गया था. इसके बाद फोरेस्‍ट गार्ड पलानीचामी शरदकुमार ने उसे वहां से अपने कंधों पर उठाकर बाहर निकालकर बचाया था. इस घटना के दो साल बाद आईएफएस अधिकारी दीपिका ने इस फोटो को शेयर किया है. इसके बाद कई लोगों ने फॉरेस्‍ट गार्ड का आभार जताया है.

 

एनडीटीवी में प्रकाशित खबर के मुताबिक 2017 में फॉरेस्‍ट गार्ड शरदकुमार तमिलनाडु के मेटूपलायम में तैनात थे. 12 दिसंबर, 2017 को उनकी फॉरेस्‍ट टीम को सूचना मिली थी कि एक मादा हाथी सड़क को जाम किए हुए है. इसके बाद उनकी टीम ने तुरंत वहां पहुंचकर पटाखों की मदद से मादा हाथी को वहां से भगा दिया था. साथ ही इलाके में अन्‍य हाथियों की तलाश के लिए अभियान चलाया था. इस दौरान उन्‍हें एक खाई में हाथी का बच्‍चा फंसा दिखा था. इस हाथी के बच्‍चे को फॉरेस्‍ट गार्ड ने कंधे पर उठाकर बचाया था. जबकि हाथी के बच्‍चे का वजन उनसे अधिक था.

शरदकुमार के अनुसार, ‘हाथी का बच्‍चा खाई मेंफंसा था. वह काफी कमजोर और कन्‍फ्यूज था. उसकी मां भी आसपास नहीं थी. पहले हम चार लोगों ने उसे उठाकर सड़क के पार ले जाकर उसकी मां के पास छोड़ने की योजना बनाई थी. लेकिन अधिक संख्‍या के कारण हम पर हमला होने का खतरा था.’

इसके बाद शरद कुमार ने अकेले ही हाथी के बच्‍चे को उठाकर सड़क के उस पार पहुंचाया. शरदकुमार ने बच्‍चे को कंधों पर उठकार करीब 50 मीटर का सफर तय किया था. उसका वजन 100 किग्रा से अधिक था. बाद में वह अपनी मां से मिल पाया था.

यह भी पढ़ें: 8 की बजाय 12 घंटे की हो सकती है आपकी शिफ्ट, कानून में बदलाव की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 14, 2020, 5:37 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button