छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना से जंग जीतने पर लगा रहा है प्रश्रचिन्ह

महज पांच सौ के लिए बैंकों में उमड़ रही भीड़, नही हो रहा है सोशल डिस्टेंस का पालन
अनिवार्यता के बाद भी नही लगा रहे हैं लोग मास्क
भिलाई । केन्द्र, राज्य सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, निगम प्रशासन के लगाातर समझाइश के बाद भी लोगों की लापरवाही से कोरोना के खिलाफ जंग में सफलता पर प्रश्नचिन्ह लगने लगा है।  महज पांच सौ रुपए की राहत राशि के लिए बैंकों में उमड़ रही भीड़ सोशल डिस्टेसिंग की लगातार अनदेखी कर रही है। मास्क लगाने की लागू अनिवार्यता का भी पालन ठीक से नहीं हो पा रहा है।
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने शासन-प्रशासन के लागू दिशा निर्देश के पालन को लेकर जमीनी स्तर पर गंभीरता नदारद है। खासकर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क लगाने का पालन ठीक से हो नहीं पा रहा है। सबसे बुरा हाल शहर के राष्ट्रीयकृत बैंकों में बना हुआ है, जहां लॉकडाउन के बाद केन्द्र सरकार द्वारा जन धन खाते में डाली गई 500 रुपए की राहत राशि को निकालने बेतहाशा भीड़ उमड़ रही है। इस भीड़ को न तो सोशल डिस्टेसिंग की कोई परवाह है और न ही मास्क पहनने के प्रति उनके किसी प्रकार की गंभीरता नजर आ रही है।
आज दो दिन के अवकाश पश्चात बैंकों में कामकाज शुरू हुआ। इसके साथ ही एक बार फिर 500 रुपए की राहत राशि निकालने जन धन खाता धारकों की भीड़ सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में उमडऩे लगी। भीड़ को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पुलिस द्वारा लगातार समझाइश दी जाती रही। बावजूद इसके जनधन खाताधारी महिलाएं और उनके साथ आये लोग एक-दूसरे से सटकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। भीड़ में अनेक महिला-पुरुष ऐसे भी थे जिन्होंने मास्क या दुपट्टे से चेहरे को ढकने के प्रति कोई गंभीरता नहीं दिखाई।
यहां पर यह बताना भी लाजिमी होगा कि शासन द्वारा 11 अप्रैल को ही आदेश जारी कर किसी भी काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलने वालों के लिए मास्क अथवा फेस कवर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। 12 अप्रैल को चौक-चौराहों में बिना मास्क नजर आ रहे लोगों को चेतावनी देते हुए कार्यवाही भी की गई है। बावजूद इसके आज नियम लागू होने के दूसरे दिन भी बाहर निकले ज्यादातर लोगों में लापरवाही साफ दिखी।
बाजारों में भी ताक पर है नियम
लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के उद्देश्य से बाजारों को उनके परंपरागत स्थानों से हटाकर खुले मैदान में संचालित किया जा रहा है। इसके बाद भी लोगों में लापरवाही कम होने का नाम नहीं ले पा रही है। सुपेला में संजय नगर तालाब के पास सब्जी के चिल्हर विक्रेताओं को जगह दी गई है। यहां पर आने वाली भीड़ सब्जियों की खरीददारी के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का ठीक से पालन नहीं कर रही है। भिलाई-3 में निगम द्वारा पालिका बाजार के पास सब्जी बाजार लगाया गया है। इस जगह में भी लॉकडाउन में लागू नियम ताक पर है।

Related Articles

Back to top button