देश दुनिया

COVID 19: अब दिल्ली के लोगों की Corona से रक्षा करेगी ये फोर्स, घर-घर में होगी स्क्रीनिंग Delhi Chief Secy Vijay Dev sets up Corona Foot Warriors Containment and Surveillance Force to deal with corona nodss | delhi-ncr – News in Hindi

COVID 19: अब दिल्ली के लोगों की Corona से रक्षा करेगी ये फोर्स, घर-घर में होगी स्क्रीनिंग

देव के अनुसार दिल्ली में तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने बताया कि इसके लिए कोरोना फुट वेरियर्स कंटेंनमेंट एंड सर्विलांस फोर्स का गठन किया गया है. देव के अनुसार हर इलाके में इस टीम में पांच सदस्य होंगे और ये अपने क्षेत्र के सभी घरों में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेगी और कोरोना (Corona) के संदिग्‍ध मरीजों की तलाश की जाएगी.

नई दिल्ली. राजधानी में बढ़ते कोरोना (Corona) के संक्रमण को देखते हुए अब दिल्ली सरकार बड़े कदम उठा रही है. इसी के चलते अब एक ऐसी फोर्स का गठन किया गया है जो घर-घर जाकर कोरोना संक्रमित मरीजों की तलाश करेगी और सभी की स्क्रीनिंग होगी. दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने बताया कि इसके लिए कोरोना फुट वेरियर्स कंटेंनमेंट एंड सर्विलांस फोर्स का गठन किया गया है. देव के अनुसार हर इलाके में इस टीम में पांच सदस्य होंगे और ये अपने क्षेत्र के सभी घरों में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेगी और कोरोना के संदिग्‍ध मरीजों की तलाश की जाएगी.

…ताकि और न बढ़ संक्रमण
देव के अनुसार दिल्ली में तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं. उनका कहना है कि ऐसा करने से संदिग्‍धों की समय पर पहचान हो सकेगी और वे अन्य लोगों के लिए खतरा नहीं बनेंगे. कोरोना संक्रमण का संदिग्‍ध पाए जाने पर व्यक्ति को क्वारेंटाइन किया जाएगा और उसकी जांच की जाएगी. साथ ही उसके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी और जांच होगी.

दिल्ली में बढ़ते जा रहे पॉजिटिव केसदिल्ली में सोमवार शाम तक कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1510 हो गया. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को 356 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए और इस दौरान 4 मौतें भी हुई हैं. कोरोना वायरस से दिल्ली में अब तक कुल 28 लोगों की मौत हो चुकी है.

3 मामले सामने आने पर इलाके को घोषित कर रहे Hotspot
बता दें कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकार ने सख्त कदम उठाने के साथ ही कई नए नियमों को लागू कर दिया है. दिल्ली के स्वास्‍थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अभी तक राजधानी में 43 इलाकों कों कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है. वहीं यदि किसी इलाके में तीन या उससे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं तो उसे हॉटस्पॉट घोषित कर सील किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार रे‌पिड टेस्ट किट्स का इंतजार कर रही है. वो आने के बाद मरीजों की स्क्रीनिंग और टेस्ट में कम समय लगेगा.

ये भी पढ़ेंः DCP समेत 30 पुलिसकर्मियों को क्वारेंटाइन में जाने की सलाह, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 14, 2020, 7:26 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button