छत्तीसगढ़

कबीरधाम वनमंडाधिकारी ने लोगों से जंगल में अकेले नही जाने की अपील.. कंट्रोल रूम स्थापित कर वन विभाग ने मोबाइल नम्बर किया जारी.

कबीरधाम वनमंडाधिकारी ने लोगों से जंगल में अकेले नही जाने की अपील.. कंट्रोल रूम स्थापित कर वन विभाग ने मोबाइल नम्बर किया जारी.

कबीरधाम जिले के वनमंडलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर ने वर्तमान परिस्थितियों को विशेष ध्यान में रखते हुए जिले वासियों से जंगल में अकेले नही आने की अपील की है।
उन्होंने कहा कि कबीरधाम जिला वन क्षेत्र होने के साथ-साथ वन्यप्राणी बाहुल्य जिला है। जिले में तेन्दूआ, भालू एवं अन्य वन्यप्राणी बहुतायत में पाये जाते है। कोरोना (कोविड -19) संक्रमण के कारण पूरा प्रदेश लाक डाऊन है और लाक डाऊन के दौरान जन सामान्य के दैनिक कार्यप्रणाली में अन्तर आया है। वन क्षेत्रों में मानव दबाव कम होने एवं माहौल शांत होने के कारण वन्यप्राणी वनों से खुले क्षेत्र में गांव की ओर आने लगे है पिछले कुछ दिनों से लॉक डाऊन के दौरान वनों घिरे हुए गांव में तेन्दूआ, भालू एवं अन्य वन्यप्राणी के विचरण की सूचना लगातार प्राप्त हो रही है। जिससे वन्य प्राणी एवं मानव द्वंद के कारण जन हानि की क्षति होना पाया गया है। वन्य प्राणियों की सुरक्षा एवं स्वयं की सुरक्षा हेतु इन बातों का ध्यान रखा जावे जिससे कोई अप्रिय घटना घटित न हो ।
वनमण्डलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अकेले जंगल न जाए। महुआ बिनने या अन्य वनोपज के संग्रहण के लिए जंगल जाने की जरूरत पड़ती है तो दिन में ही जावें, अकेले न जावे एवं सोशल डिस्टेसिग का ख्याल रखें। शाम को 06 बजे के बाद किसी भी स्थिति में जंगल में न रहे। बुजुर्ग एवं बच्चे घर में ही रहें ये जंगल कदापि न जावें। छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जावे । यह भी ध्यान सुनिश्चित करें की ये अपने बाड़ी में भी अकेले न घुमें । विशेषकर शाम के समय ।
किसी प्रकार से वन्यप्राणी द्वारा कोई घटना होती हैं तो तत्काल वन विभाग को सूचित करें।
आपके क्षेत्र में यदि किसी भी प्रकार से कोई भी वन्यप्राणी का आवागमन होता है या वन्यप्राणी का रहवास क्षेत्र है तो भी इसकी जानकारी वन विभाग को तत्काल देना सुनिश्चित करें। इसके लिए
कवर्धा वन मण्डल में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कोई भी घटना होने पर तत्काल इन नम्बर पर संपर्क करें।

कंट्रोल रूम प्रभारी श्री व्यास नारायाण राजपूत को बनया गया है, उनका संपर्क नम्बर 7898574243 है। साथ ही उन्होंने अन्य विभागीय अधिकारियों के मोबाईल नम्बर भी जारी किया है। जिस पर सम्पर्क किया जा सकता है।

वनमण्डलाधिकारी कवर्धा 9479151168

भोरमदेव अभयारण कवर्धा अधीक्षक- 9425506110

उपवनमंडलाधिकारी कवर्धा- 9479027029

उपवनमंडलाधिकारी पंडरिया – 7974210301

उपवनमंडलाधिकारी सहसपुर लोहारा- 7898755213 पर सीधे संपर्क कर जानकारी एवं मदद मांगा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button