देश दुनिया

देश में 8,447 लोग कोरोना से संक्रमित, जानें क्या है आपके राज्यों का हाल – 8,447 people infected with corona in the country, know what is the condition of your states | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. चीन (China) से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब आधे भारत (India) को अपने कब्जे में ले लिया है. हर दिन कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ताजा आकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 918 नए मामले सामने आए हैं और 34 लोगों की मौत हुई है. इस तरह अब पूरे देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 9000 को पार गई है. हालांकि आधारिक रूप से फिलहाल मरीज़ों की संख्या 8,447 और मृतकों की संख्या 273 है. अब तक 765 लोग ठीक हो चुके हैं. तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक हजार हो गई है.

भारत में 24 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. हालांकि भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को देखते हुए इसे अभी और आगे बढ़ाने के बात कही जा रही है. महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पंजाब ने पहले ही लॉकडाउन की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात कह दी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा कर सकते हैं.

तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश में तीन राज्य ऐसे भी हैं, जिनमें कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 1000 के आंकड़े को पार कर गई है. ये राज्य हैं तमिलनाडु , महाराष्ट्र और दिल्ली हैं.

आइए जानते हैं किन राज्यों में क्या है कोरोना मरीजों की स्थितिमहाराष्ट्र : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. राज्य में बीते 24 घंटे में 221 नए मामले सामने आए हैं और 22 लोगों की मौत हो गई. इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,982 पर पहुंच गई है. राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 113 मामले मुंबई शहर से हैं, 7 मामले ठाणे जिले के मीरा भायंदर इलाके से हैं. अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा चार मामले पुणे शहर से, नवी मुंबई, ठाणे शहर और वसई विरार से दो-दो तथा रायगढ, अमरावती, भिवंडी तथा पिंपरी चिंचवड से एक-एक मामले सामने आए हैं.

पंजाब : पंजाब में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रविवार को पंजाब में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 13 नए केसों की पुष्टि होने के बाद राज्य में इस वायरस से पीड़ितों की संख्या 171 तक पहुंच गई है. पंजाब में जालंधर कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है. रविवार को जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें कोरोना के 7 नए मामले आए हैं. जालंधर के फिल्लौर इलाके के बाद जालंधर शहर और उसके बाद अब जालंधर का करतारपुर इलाका भी कोरोना की चपेट में आ गया है करतारपुर इलाके से रविवार को करोना का पहला पॉजिटिव मामला सामने आया है यह व्यक्ति तब्लीगी जमात से आया है इसके इलावा पांच मामले जालंधर की पुरानी सब्जी मंडी इलाके से सामने आए हैं.

दिल्ली : 24 घंटे में देश की राजधानी में कोरोना के 85 नए मामले सामने आए हैं, इनमें से 34 मरकज से जुड़े मामले हैं. इस दौरान पांच लोगों की मौत भी हो गई है. वहीं, दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 1154 हो गए हैं. इनमें 746 मरकज़ से जुड़े मामले हैं. दिल्ली में मौत का आंकड़ा 24 पहुंच गया है, वहीं कोरोना के 27 मरीज़ ठीक भी हुए हैं.

राजस्थान : राजस्थान में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कोरोना ने राजस्थान के 25 जिलों तक दस्तक दे दी है. राजस्थान में पिछले 24 घंटों में 104 पॉजिटिव केस मिले हैं. इस तरह अब राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 804 हो गई है. राजस्थान के जयपुर में 341,
जोधपुर में 103 पॉजिटिव केस मिले हैं. जोधपुर में ईरान से आए 52 लोग शामिल बताए जा रहे हैं. टोंक में 59, बांसवाड़ा में 52, कोटा में 40, बीकानेर में 34, झुन्झुनूं में 31, जैसलमेर में 29, भीलवाड़ा में 28, झालावाड़ में 14, चूरू में 14, भरतपुर में 9, दौसा में 8, अलवर में 7, नागौर में 6, अजमेर, डूंगरपुर में 5-5, उदयपुर में 4 पॉजिटिव, करौली में 3, हनुमानगढ, सीकर, पाली और प्रतापगढ़ में 2-2 पॉजिटिव, बाडमेर, धौलपुर में 1-1 पॉजिटिव केस मिले हैं.

गुजरात : गुजरात में रविवार को कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़कर 516 हो गई है. राज्य में 5 संक्रमितों की मौत के साथ राज्य में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 24 तक पहुंच गया है. गुजरात की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि 54 मामले सुबह आए थे जबकि 36 और मामलों की पुष्टि शनिवार शाम को हुई. उन्होंने बताया कि राज्य में 398 संक्रमितों का इलाज चल रहा है जबकि चार मरीजों को जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर रखा गया है.

उत्तर प्रदेश : कोरोना वायरस को लेकर यूपी स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक यूपी में अब तक 6052 लोगों में कोरोना जैसे लक्षण मिले हैं. बता दें कि कोरोना प्रभावित देशों से अबतक 69556 लोग उत्तर प्रदेश आए, जिनमें से 483 लोगों की जांच पॉजिटिव पाई गई है. इनमें से 8836 लोगों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है जबकि 22897 लोगों को 28 दिन के ऑब्जरवेशन पर रखा गया है. यूपी के बस्ती, वाराणसी और मेरठ,आगरा, बुलंदशहर जिले में अब तक 1-1 मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें :-



Source link

Related Articles

Back to top button