खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

आदतन शराबी अब लगाने लगे है अपनी जान को भी दाव पर

हैंड सेनेटाईजर को बना लिये है अधिकांशतर शराबी शराब का विकल्प, कोलडिं्रग के साथ कर रहे हैं सेवन
कप सीरफ और नशीली दवाईयों का हो रहा है जमकर इस्तेमाल
भिलाई । कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लगी लॉकडाउन में शराब नही मिलने से आदतन शराबियों ने शराब की सरकारी दुकानों के बंद रहने से उनकी  बेचैनी व छटपटाहट इस कदर बढ गई है कि वे अब अपने जान कोभी दांव पर लगाने लग गये है। कई शराबियों ने अबे हैंड सैनिटाइजर को शराब का विकल्प बना लिया है। सौ एमएल वाली सैनिटाइजर को गिलास में उड़ेलकर उसमें कोल्डड्रिंक्स मिलाकर शराब के विकल्प के रूप में नशे के आदी पीने लगे हैं। इसके साथ ही कफ सिरप और नशीली दवाईयों का इस्तेमाल भी बढ़ गया है।
लॉकडाउन के चलते शराब की सरकारी दुकानों के बंद रहने से आदतन शराबियों की बेचैनी व छटपटाहट अब उन्हें अपने जान को दांव पर लगाने को मजबूर करने लगी है। शराब की जगह कुछ लोगों के द्वारा कोरोना का संक्रमण रोकने इस्तेमाल किए जाने वाले हैंड सैनिटाइजर का पैग बनाकर हलक में उतारे जाने की खबर इस बात को मजबूत आधार प्रदान कर रही है। शराब नहीं मिलने से सैनिटाइजर को उसका विकल्प बनाकर आदतन नशेड़ी लोग अपनी जान को दांव पर लगाने से हिचक नहीं रहे हैं। इतना ही नहीं सर्दी और खांसी की पीने वाली दवाईयों की शीशी का पूरा डोज एक बार में पीकर भी नशा किया जाने लगा है। इसके अलावा अन्य नशीली कैटेगरी की प्रतिबंधित अंग्रेजी दवाईयों का सेवन भी आदतन नशेडिय़ों द्वारा शराब नहीं मिलने से किया जा रहा है।
बताया जाता है कि शराब के विकल्प के रूप में ज्यादातर नशेड़ी प्योरवेल ब्रांड की सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका 100 एमएल का पैक 45 रुपए में बाजार में आसानी से मिल रहा है। इसमें कोल्डड्रिंक्स और फ्रुटी  के अलावा अन्य सीलबंद जूस को मिलाकर नशे के लिए पीया जा रहा है।
अवैध कारोबारियों की सक्रियता बनी हुई है
ज्ञातव्य हो कि लॉकडाउन के चलते शराब दुकानों के बंद हो जाने के बाद शहर से लेकर गांव तक इसके अवैध कारोबारियों की सक्रियता बनी हुई है। शहर के कई इलाकों में अब भी गोवा ब्रांड अंग्रेजी शराब का पौवा 500 रुपए में बिकने का दावा किया जा रहा है। यह रकम काफी अधिक होने से आदतन शराब पीने वालों के पहुंच से बाहर होने लगी है। ऐसे लोग अब नशे के लिए सैनिटाइजर तक पीने से हिचक नहीं रहे हैं। यहां पर यह बताना भी लाजिमी होगा कि कुछ दिन पूर्व राजधानी रायपुर में शराब नहीं मिलने से तीन युवकों ने स्पिरिट पी लिया था। जिसके बाद तीनों युवकों की मौत प्रदेश भर में सुर्खियां बनी थी। बाजूद इसके नशे के लिए अब सैनिटाइजर का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में आने वाले दिनो में नशेडिय़ों की यह हरकत उनके स्वयं के लिए जानलेवा होने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button