छत्तीसगढ़

कोरोना की भ्रामक जानकरी के साथ ही साइबर क्राइम से भी रहें सतर्क: विनय झा

 

कोरोना की भ्रामक जानकरी के साथ ही साइबर क्राइम से भी रहें सतर्क: विनय झा

ग्राफिक्स पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे है युवा स्वयंसेवक सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-तिल्दा/रायपुर:- नेहरू युवा केन्द्र रायपुर छ. ग. युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विनय झा ने नोवल कोरोना वायरस जैसे विश्वव्यापी महामारी से लड़ने के लिए फ़ोटो एवं ग्राफिक्स डिजाइन के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। वे समय समय पर अपने ग्राफिक्स के माध्यम से कोरोना से जुड़ी प्रत्येक पहलुओं की जानकारी बहुत ही सरल तरीके से प्रसारित कर रहे हैं। लोगों को घर के अंदर रहने, किसी भी भ्रामक जानकारी से बचने, साबुन से लगातार हाथ धोने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके साथ ही साइबर क्राइम अर्थात ऑनलाइन ठगी से सभी लोगो को बचाने सोशल मीडिया के माध्यम से सतर्क भी कर रहे हैं। 

एनवाईवी विनय झा ने बताया कि कोविड-19 महामारी व लॉकडाउन की आड़ में समाज मे ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह सक्रिय हो गए है। ये गिरोह लोगो को फ़ोन एवं संदेश के माध्यम से अलग अलग तरीके से ठगने का प्रयास कर रहे है, जिसमे से सबसे ज्यादा मामले प्रधानमंत्री राहतकोष एवं मुख्यमंत्री राहतकोष को लेकर है, जिसमे ये गिरोह राहतकोष में दान करवाने हेतु गलत एकाउंट नंबर राहतकोष के नाम से बना कर सोशल मीडिया के समूहों में शेयर करते है । इनका दूसरा तरीका है एटीएम कॉर्ड ब्लॉक होने के जानकारी देकर खाता धारकों को एटीएम की पूरी जानकारी मागंते है बैंक के कर्मचारी होने का दावा करते हैं। तीसरा तरीका है मनगढ़त खबर बना कर सोशल मीडिया के समूहों में फैलना जिससे लोगों में अफवाह फैलती है। इस तरह लोगों की जानकारी के अभाव व डर का फायदा उठाकर उनकी जीवनभर की कमाई को उड़ा ले जा रहे हैं।
विनय झा ने इन सभी ठगी और अफवाह फैलाने वाले लोगो से सतर्क रहने के साथ ही ऐसे किसी भी खबर को सोशल मीडिया में बिना पुष्टि किये शेयर न करने की सलाह भी दे रहे हैं।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button