देश दुनिया

top ten news of 10th april 2020 | यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने दुनिया के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है. भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.चीन ने जम्मू-कश्मीर के पुर्नगठन के भारत के कदम की आलोचना की है, खासकर लद्दाख को केंद्र शासित क्षेत्र बनाने के लिए उसने नयी दिल्ली की आलोचना की है. साथ ही  मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर छात्रों सहित लोगों की पहुंच में पांच गुना वृद्धि दर्ज की गई है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

देश में अब तक 169 की मौत, 5,865 संक्रमित
#केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से 169 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 5,865 हो गयी है.#पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गयी.
#मंत्रालय ने बताया कि देश में वर्तमान में कोरोना वायरस के 5,218 मामले हैं. कुल 477 लोग ठीक हो चुके हैं और अस्पतालों से उन्हें छुट्टी मिल चुकी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत ने जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी को लेकर चीन को आड़े हाथ लिया

#भारत ने संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी मिशन के प्रवक्ता द्वारा जम्मू-कश्मीर के बारे में की गई टिप्पणी को बृहस्पतिवार को खारिज किया और इस बात पर बल दिया कि यह केंद्रशासित प्रदेश उसका अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा.
#विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत चीन से उम्मीद करता है कि वह भारत के आंतरिक मामलों, देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर टिप्पणी करने से बचेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लॉकडाउन के बाद HRD मंत्रालय के ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर 5 गुना बढ़ा एक्सेस
#मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर छात्रों सहित लोगों की पहुंच में पांच गुना वृद्धि दर्ज की गई है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.
#मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ 23 मार्च 2020 से लेकर अब तक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफार्मों में संयुक्त रूप से 1.4 करोड़ से भी ज्यादा की पहुंच देखने को मिली है.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना: पूरी दुनिया में 89 हजार मौतें
#दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते अब तक 89 हजार मौतें (deaths) हो चुकी हैं. करीब 15 लाख 37 हजार मामले संक्रमण के हो चुके हैं.
#इसके साथ ही करीब 3 लाख 40 हजार लोग वायरस के संक्रमण से ठीक भी चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर बुरी तरह से जारी है. न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पंजाब में शख्‍स ने 5 दिन में 20 लोगों को किया कोरोना संक्रमित
#देश-दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर चरम पर है. चीन (China) के वुहान (wuhan) से निकला कोरोना वायरस (Covid 19) अब दुनिया में फैल चुका है.
#भारत (India) में कोरोना वायरस का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. पंजाब (Punjab) के मोहाली (Mohali) के एक गांव में 21 लोग कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाए गए हैं.
#आशंका जताई गई है कि यहां एक संक्रमित व्‍यक्ति के जरिये 20 लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है. इन 20 लोगों में व्‍यक्ति के परिवार के भी 14 लोग शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

15 अप्रैल के बाद भी नहीं होगा आईपीएल!
#कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को पहले ही 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है.
#मगर देश के मौजूदा हालात को देखते हुए इसके आयोजन की संभावना न के बराबर ही नजर आ रही है.
#आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्‍ला (Rajeev Shukla) ने भी इसके संकेत दे दिए हैं कि 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल का आयोजन नहीं होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1400 किमी स्कूटी चलाकर दूसरे राज्य से बेटे को घर वापस लेकर आई मां
#लॉकडाउन के चलते कई लोग ऐसे भी हैं जो लोग अपने घर तक नहीं पहुंच सके और जहां रह रहे थे वहीं फंसे रह गए.
#ऐसा ही मामला तेलंगाना (Telangana) में सामने आया जहां एक मां लॉकडाउन के दौरान करीब 1400 किलोमीटर स्कूटी चलाकर अपने बेटे को दूसरे राज्य से वापस घर लेकर आई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ में आज से ये अधिकृत लोग ही घर से निकल सकेंगे
#COVID-19 के कारण राजधानी लखनऊ (Lucknow) के 12 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) का नियम लागू रहेगा.
#शुक्रवार से कोई भी प्राइवेट गाड़ी सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच नहीं चलेगी.
#डॉक्टर, पैरामेडिकल, प्रशासन, विद्युत विभाग और पुलिस के अधिकारियों को दिन में चलने की छूट रहेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

‘कोरोना वॉरियर्स’ को बॉलीवुड स्टार्स का ‘दिल से थैंक यू’
#’कोरोना वॉरियर्स’ को अब देश के आम लोगों के साथ ही बॉलीवुड स्टार्स भी ‘दिल से थैंक्यू’ कह रहे हैं.
#बॉलीवुड के सितारों ने उन सभी को शुक्रिया कहा है, जो इस मुश्किल दौर में लोगों तक अपनी सेवाएं पहुंचा रहे हैं. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने भी सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जीवन रक्षक इक्विपमेंट्स पर नहीं देनी होगी कस्टम ड्यूटी
#वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि सरकार ने जीवन रक्षक उपकरणों (वेंटिलेटर), सर्जिकल मास्क, पीपीई (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण), कोरोना वायरस परीक्षण किट पर स्वास्थ्य उपकर, सीमा शुल्क से छूट दी है.
#सरकारी चाहती है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच हर किसी तक इन सभी वस्तुओं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में हो.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 



Source link

Related Articles

Back to top button