देश दुनिया

COVID-19: लॉकडाउन के बाद HRD मंत्रालय के ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर 5 गुना बढ़ा एक्सेस | 5 times increased access to HRD ministry e-learning platform after lockdown COVID-19 | nation – News in Hindi

COVID-19: लॉकडाउन के बाद HRD मंत्रालय के ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर 5 गुना बढ़ा एक्सेस

लॉकडाउन के बाद HRD मंत्रालय के ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर 5 गुना बढ़ा एक्सेस (फाइल फोटो)

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘23 मार्च 2020 से लेकर अब तक HRD मंत्रालय के विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफार्मों में संयुक्त रूप से 1.4 करोड़ से भी ज्यादा की पहुंच देखने को मिली है.’

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर छात्रों सहित लोगों की पहुंच में पांच गुना वृद्धि दर्ज की गई है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ 23 मार्च 2020 से लेकर अब तक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफार्मों में संयुक्त रूप से 1.4 करोड़ से भी ज्यादा की पहुंच देखने को मिली है.’’ उन्होंने बताया कि नेशनल ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म, ‘स्वयं’ को मंगलवार तक तक लगभग 2.5 लाख बार एक्सेस किया गया है, जो मार्च के अंतिम सप्ताह में 50,000 पहुंच स्थापित करने के आंकड़े में पांच गुना वृद्धि दर्शाता है. ये आंकड़े ‘स्वयं’ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध 574 पाठ्यक्रमों में पहले से नामांकित लगभग 26 लाख शिक्षार्थियों के अलावा हैं.

6.8 लाख से ज्यादा लोग देख रहे

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, लगभग 59,000 लोग प्रतिदिन ‘स्वयं प्रभा’ डीटीएच टीवी चैनलों के वीडियो देख रहे हैं और लॉकडाउन शुरू होने के बाद से लेकर अबतक 6.8 लाख से ज्यादा लोग इन्हें देख चुके हैं.14 लाख से ज्यादा बार किया गया एक्सेस 

मंत्रालय और इसके अंतर्गत आने वाले संस्थानों की अन्य डिजिटल पहलों के साथ भी ऐसा ही उछाल देखा गया है. नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को कल केवल एक दिन में, 1,60,804 बार और लॉकडाउन अवधि में लगभग 14,51,886 बार एक्सेस किया गया, जबकि यह पहले लगभग 22,000 बार प्रतिदिन एक्सेस होता था.

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से, संस्थानों के प्रमुखों के साथ लगातार संपर्क में हैं और आवश्यक मार्गदर्शन और निर्देश दे रहे हैं तथा इस संबंध में फीडबैक भी प्राप्त कर रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 10, 2020, 12:06 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button