देश दुनिया

Covid 19: हॉट स्पॉट सील होने पर आपको घर बैठे ऐसे मिलेंगी सुविधाएं-Covid 19 How will you get facilities sitting at home in delhi and UP if the hotspot is sealed dlnh | delhi-ncr – News in Hindi

Covid 19: जानिए कोरोना हॉटस्पॉट सील होने पर आपको घर बैठे कैसे मिलेंगी सुविधाएं

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के रोकथाम के लिए जिन हॉटस्पॉट (Hotspot) इलाकों को सील किया गया है, वहां के लोगों को पुलिस-प्रशासन घर बैठे सुविधाएं देगा. दूध-दवाई और राशन तक घर पहुंचाए जाएंगे.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए यूपी और दिल्ली सरकार हॉटस्पॉट (Corona Hotspot) को सील कर चुकी है. डॉक्टर और मीडियाकर्मियों के अलावा किसी को भी आने-जाने की इजाज़त नहीं है. लेकिन जो लोग हॉटस्पॉट इलाकों में बंद हैं, उन्हें पुलिस-प्रशासन घर बैठे सुविधाएं देगा. दूध-दवाई और राशन तक घर पहुंचाए जाएंगे. यूपी में इसके लिए पुलिस की मदद ली गई है. वहीं दिल्ली में पुलिस (Delhi Police) के साथ-साथ सिविल डिफेंस के लोगों को भी लगाया गया है.

सील हुए इलाकों में घर बैठे ऐसे आएगा राशन

यूपी के किसी हॉटस्पॉट इलाके में अगर आपका घर है तो एरिया का पुलिस चौकी इंचार्ज आपके मोहल्ले में आएगा. वो अपना मोबाइल नंबर देकर जाएगा. आपको बस करना इतना है कि एक बार सभी सामान की लिस्ट बनाकर चौकी इंचार्ज को दे देनी है. इंचार्ज उस इलाके के किराना स्टोर पर लिस्ट दे देगा. इस तरह से सामान आपके घर पहुंच जाएगा. इसके साथ ही नोएडा जैसी कुछ जगहों पर यह इंतजाम भी किए गए हैं कि हॉटस्पॉट वाले इलाकों में किराना स्टोर के नंबर सार्वजनिक किए गए हैं. उन नंबर पर लिस्ट भेजने के बाद सामान आपके घर पहुंच जाएगा.

दिल्ली में घर-घर ऐसे आएगा सामानदिल्ली के करीब 20 हॉटस्पॉट इलाके सील हैं. एरिया के हिसाब से इलाकों की जिम्मेदारी एसडीएम स्तर के अधिकारी को दी गई है. एसडीएम ने लोगों की सुविधाओं के लिए हॉटस्पॉट वाले इलाकों में सिविल डिफेंस से जुड़े लोगों की मदद ली है. यह लोग घरों से सामान की लिस्ट लेकर सामान को घरों तक पहुंचा रहे हैं. इस काम में दिल्ली पुलिस भी इनकी मदद कर रही है.

जानिए हॉटस्पॉट वाले इलाकों में क्या कर सकते हैं और क्या नहीं  

  • इलाके के अंदर और बाहर जाने वाले प्वाइंट्स को पूरी तरह सील कर दिया जाता है.
  • किसी भी दुकान को खोलने की इजाजत नहीं होती है. यहां तक कि मेडिकल स्टोर को भी बंद कर दिया जाता है.
  • प्रशासन की तरफ से हर जरूरी सामान की होम डिलेवरी कराई जाती है.
  • एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड को भी एंट्री के लिए परमिशन लेनी पड़ती है.
  • हॉटस्‍पॉट इलाकों में मीडिया के घुसने पर भी पाबंदी रहती है. सिर्फ डॉक्टर को जाने की इजाजत होती है वो भी स्पेशल पास के जरिए.
  • घर-घर जाकर जांच की जाएगी कि किसी में संक्रमण के लक्षण तो नहीं हैं या कोई व्‍यक्ति पॉजिटिव मरीज के संपर्क में तो नहीं आया.

ये भी पढ़ें :-

Covid 19: लुटियन दिल्ली में मिले कोरोना पॉजिटिव, दुकान की छत पर थे 35 लोग
Corona Lockdown: 15 अप्रैल से ट्रेन चलाने का नहीं कोई इरादा, रेलवे ने कहा फैलाई गई अफवाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 9, 2020, 3:19 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button