देश दुनिया

कोरोना से बर्बाद हो रहे ईरान ने मांगी पांच अरब डॉलर की मदद, अब तक इतने लोगों की मौत – Corona virus in Iran live update

ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष से पांच अरब डॉलर की सहायता राशि मुहैया कराने की मांग की है। ईरान के अधिकारियों ने मार्च महीने के शुरुआत में भी आईएएफ से सहायता राशि की मांग की थी, लेकिन अभी तक किसी तरह की सहायता नहीं मिली है। 

रोहानी ने कहा,  हम आईएमएफ और विश्व बैंक के सदस्य हैं। हम अपना योगदान, अपनी सहायता राशि और अपने पास मौजूद संसाधनों को दे रहे हैं। पचास साल से अधिक समय हो गया हमने कभी भी आईएमएफ से कुछ भी नहीं मांगा, लेकिन वर्तमान समय की विकट परिस्थिति में हम इसकी मांग कर रहे हैं। यदि इस वक्त भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं करते, तो दुनिया अलग तरीके से व्यवहार करेगी। उन्होंने एक बैठक के दौरान अमेरिका पर आर्थिक और वैश्विक स्वास्थ्य को लेकर अंतरराष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। ईरान में बुधवार तक कोरोना वायरस से 62500 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 3800 लोगों की मौत हुई है, जबकि 27000 लोग ठीक हुए हैं।

इथियोपिया में आपातकाल की घोषणा

पूर्वी अफ्रीकी देश इथियोपिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए बुधवार को आपातकाल की घोषणा कर दी गयी। प्रधानमंत्री एबी अहमद ने कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के लिए देश में आज आपातकाल लागू करने की घोषणा की। इथियोपिया में कोरोना के अब तक 52 मामले सामने आये हैं जिनमें नौ महीने का एक बच्चा भी शामिल है। इथियोपिया ने कोरोना संक्रमण के कारण पहली दो मौतों की सूचना रविवार को दी थी। उसने बताया कि संक्रमण के कारण 60 वर्षीय महिला और 56 वर्षीय पुरुष की मौत हो गयी है।



Source link

Related Articles

Back to top button