देश दुनिया

कोरोना का खौफः जापान में स्टूडेंट्स की जगह रोबोट पहुंचे कॉलेज, ली डिग्रियां – Japanese students sent robots to receive degrees

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं, लेकिन कुछ संस्थान ऐसे में भी तकनीक के जरिए अपने छात्रों और संस्थान को संचालित कर रहे हैं। सोशल डिस्टैंसिंग को बनाए रखने के लिए शैक्षणिक संस्थान अवतार रोबोट्स और बड़े टैबलेट्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे ही अवतार रोबोट्स का इस्तेमाल बीते दिनों जापान में देखने को मिला।

 दरअसल, टोक्यो विश्वविद्यालय में हाल ही ग्रेजुएशन सेरेमनी (दीक्षांत समारोह) का आयोजन किया। लेकिन कोरोना वायसरस की दूसरी लहर का सामना कर रहे जापान में सोयाल डिस्टैंसिंग और संक्रमण को दूर रखने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अवतार रोबोट्स का इस्तेमाल कर छात्रों ने सार्वजनिक रूप से अपने प्रमाण पत्र प्राप्त किए। इस तरह अपने घर पर रहते हुए संस्थान के दीक्षांत समारोह में प्रमाण पत्र पाने का यह संभवत: अपनी तरह का पहला मामला है। कोरोना वायरस के चलते जापान में गर्मियों में आयोजित होने वाली सभी ग्रेजुएशन सेरेमनी को स्थगित कर दिया गया है। इसलिए एएनए रोबोट निर्माता कंपनी ने ‘न्यू मी’ नाम के अवतार रोबोट तैयार किए जो छात्रों की जगह समारोह में शिरकत कर सकें। 

ये सभी रोबोट्स ग्रेजुएशन पोशाक में समारोह में पहुंचे थे। इन रोबोट्स के चेहरे की जगह बड़े टैबलेट्स थे, जिन पर स्नातक हो चुके छात्र रोबोट्स को लाइव अपना-अपना प्रमाण पत्र लेते हुए देख सकते थे। इन छात्रों ने अपने घर से ही इन रोबोट्स में लॉग-इन किया था और उसे अपने लैपटॉप से नियंत्रित भी कर रहे थे। एक के बाद एक अवतार रोबोट्स प्रमाण पत्र लेने के लिए पोडियम के पास आते और सर्टिफिकेट लेकर आगे बढ़ जाते। इतना ही छात्रों ने अपना ग्रेजुएशनसेरेमनी संदेश भी इन रोबोट्स के माध्यम से विश्वविद्यालय स्टाफ तक पहुंचाया। टोक्यो विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि इस प्रयोग को अन्य शैक्षणिक संस्थाएं भी अपनाएंगी।



Source link

Related Articles

Back to top button