देश दुनिया

अब जानवरों में भी फैल चुका है कोरोना वायरस, यहां पर सामने आया पहला केस – coronavirus detected in tiger in america

गुवाहाटी

कोरोना वायरस अब जानवरों में भी फैल चुका है जिसका पहला केस भी सामने आ चुका है। चमगादड़ों से इंसानों में होते हुए कुत्ते-बिल्ली तक को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस ने पहली बार किसी बाघ को अपनी जकड़ में लिया है। यह दुनिया का पहला मामला है जब किसी बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में चार साल की मलेशियाई बाघिन नादिया को कोरोना वायरस ने संक्रमित कर दिया है। चिड़ियाघर की वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी ने अपने प्रेस रिलीज में कहा है कि नादिया को कोविड-19 की शिकायत है।

इसके अलावा इसकी बहन अजूल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकन शेरों को भी सूखी खांसी आ रही है। लेकिन इन सभी की जांच की जाएगी। ताकि पता चल सके कि ये सभी संक्रमित है या नहीं।

ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में मौजूद बाघिन नादिया में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि यूएसडीए नेशनल वेटरीनरी सर्विस लेबोरेटरी ने की है।

चिड़ियाघर की वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी ने बताया कि इन सभी बाघों और शेरों के खाने में कमी आ गई थी। जिसके बाद ये खांसने लगे थे। फिर हमने इन्हें वेटरीनरी डॉक्टर को दिखाया तब पता चला कि नादिया को कोविड-19 का संक्रमण है। बाकियों की जांच होनी बाकी है।

ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में चार बाघ, तीन शेरों के अलावा स्नो लेपर्ड, चीता, क्लाउडेड लेपर्ड, अमूर लेपर्ड, पूमा जैसे कई जानवर हैं। लेकिन अभी इनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी ने बताया कि हमने चिड़ियाघर के अंदर ही जांच केंद्र बनाया है। यहीं पर सभी जीवों की जांच की जा रही है। इस काम में अमेरिकी सरकार के एक्सपर्ट भी लगे हुए हैं।

वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी और अन्य एक्सपर्ट अभी तक यह नहीं पता कर पाए हैं कि आखिरकार बाघिन नादिया को कोरोना वायरस का संक्रमण किस तरह से हुआ।

माना जा रहा है कि चिड़ियाघर का ही कर्मचारी जिसमें कोरोना के लक्षण दिख नहीं रहें होंगे उसकी वजह से ही कोरोना वायरस से बाघिन नादिया संक्रमित हुई है। चिड़ियाघर 16 मार्च से आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था।

वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी ने आदेश दिया था कि अगर किसी चिड़ियाघर के किसी कर्मचारी को कोरोना का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो वह जानवरों से दूर रहेगा। लेकिन किस कर्मचारी ने ऐसा किया है इसका पता किया जा रहा है।




Source link

Related Articles

Back to top button