छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान एनीमिया पीड़ित महिलाओं, शिशुवती माताओं के घरों में पहुंच रहा पोषणयुक्त सूखा राशन लगभग 10 हजार महिला एचं बच्चों को मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान
एनीमिया पीड़ित महिलाओं, शिशुवती माताओं के घरों में पहुंच रहा पोषणयुक्त सूखा राशन
लगभग 10 हजार महिला एचं बच्चों को मिल रहा लाभ
 
नारायणपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़– लॉकडाउन के चलते नारायणपुर जिले में मुख्यमंत्री सुुपोषण अभियान अन्तर्गत 15 वर्ष से 49 आयु वर्ग की 6231 एनीमिया पीड़ित,1425
शिशुवती माताओं, और 06 माह से 3 वर्ष आयु वर्ग के 2323 कुपोषित बच्चों के घरों पर 21 दिनों का पोषणयुक्त  सूखा राशन प्रदाय किया जा रहा है। इस प्रकार जिले के 9989 हितग्राही इससे लाभान्वित हो रहे है। जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री रविकांत धुरर्वे ने बताया कि सूखा राशन के वितरण की शुरूआत आज बुधवार से कर दी गई  ।
सूखा राशन में दो किलो चावल, 500-500 ग्राम दाल, तेल, आलू और प्याज है। इसके अतिरिक्त सोया बड़ी, मिर्ची, हल्दी और गुड भी शामिल है। शासन द्वारा आगामी तीन साल में छत्तीसगढ़ को कुपोषण और एनीमिया से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सूखा राशन के पैकेजिंग का कार्य पूरी सर्तकता के साथ जारी है। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जा रहा। सूखा राशन वितरण करने वाली कार्यकर्ता महिलाएं भी इसका पालन कर रही है और पीड़ित महिलाओं और शिशुवती माताओं को भी कोरोना वायरस के तहत बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बता रही है।
मालूम हो कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य से कुपोषण एवं एनीमिया को जड़ से समाप्त करने का संकल्प विगत वर्ष 2 अक्टूबर 2019 से इस योजना की शुरूआत की थी । इस अभियान के तहत राज्य के कुपोषित एवं एनीमिया पीड़ितों को उनकी रूचि एवं शारीरिक आवश्यकताओं के अनुरूप प्रतिदिन निःशुल्क पोषणयुक्त भोजन की व्यवस्था की जा रही थी। किन्तु कोरोना वायरस ( कोविड-19) संक्रमण के कारण भोजन की व्यवस्था अस्थायी तौर पर बंद थी । राज्य शासन के  एनीमिक पीड़ित महिलाओं को गरम भोजन के बजाय सूखा राशन देने के निर्देश हुए ।
कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने राज्य शासन के निर्देशानुसार पंचायतवार पीड़ितों की सूची बनाकर आवयश्क पौष्टिक तत्वों का आंकलन समेत सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए थे । कलेक्टर व्यक्तिगत रूचि लेकर सभी व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए है।
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button