छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी ने कोरोना से बचाव के लिए उठाए कई कदम

सीईओ ने कोरोना वायरस के तैयारी की समीक्षा की  

भिलाई। सेल के निदेशक प्रोजेक्ट्स एवं बिजनेस प्लानिंग एवं बीएसपी के सीईओ  अनिर्बान दासगुप्ता ने कोरोना वायरस के तैयारी के संदर्भ में वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। संयंत्र द्वारा किए जा रहे तैयारी का जायजा लेने के साथ ही इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

इस महत्वपूर्ण बैठक में संयंत्र के कार्यपालक निदेशक खदान एवं रावघाट  मानस बिस्वास, निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) राकेश, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ) ए के भट्टा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन)  एस के दुबे, कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) बी पी सिंह सहित कुछ प्रमुख विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे।

दौरे पर प्रतिबंध और विडियो काँंफ्रेंसिंग का उपयोग

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि जब तक अति आवश्यक न हो तब तक कार्यालयीन दौरे न किए जाएं। कारपोरेट ऑफिस व अन्य संयंत्रों के साथ-साथ होने वाले बैठक को विडियो काँंफ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाए।

सेनेटाइजर का वितरण

संयंत्र के भीतर स्थित रेस्टरूम, कैंटिन, टॉयलेट के साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। आज कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु संयंत्र के भीतर व बाहर विभिन्न विभागों में सेनेटाइजर बांँटे गए।  भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोरोना वायरस कोविड-19 के चलते शासन एवं कारपोरेट एडवाइजरी के दिशा निर्देश के अनुसार आज से सभी आगंतुकों का इस्पात भवन एवं संयंत्र के लिए पास बनाना बंद कर दिया है। यदि किसी वेंडर्स या व्यावसायिक प्रतिनिधि से मिलना अति आवश्यक हो तो उनसे बीएसपी के अधिकारी के माध्यम से एचआरडीसी के कमरा नम्बर 10 या 11 में मिला जा सकता है।

सावधिक चिकित्सा परीक्षण स्थगित

इसी प्रकार कोविड-19 के मद्देनजर बीएसपी प्रबंधन के दिशा-निर्देशानुसार संयंत्र के राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्र (एनओएचएससी) द्वारा तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक संयंत्र कार्मिकों की सावधिक चिकित्सा परीक्षण रद्द कर दिया गया है।

इस्पात भवन में सिर्फ मुख्य द्वार से आवाजाही

कोरोना वायरस से बचाव हेतु इस्पात भवन में कार्मिकों के आने-जाने को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए आज 19 मार्च को इस्पात भवन के पीछे वाले दोनों प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया। समस्त आवाजाही इस्पात भवन के मुख्य द्वार से ही किया जा रहा है।

क्वारेनटाइन की व्यवस्था

संयंत्र द्वारा कोरोना वायरस नियंत्रण हेतु 350 बिस्तर वाले क्वारेनटाइन की व्यवस्था की जा रही है।

लोगों से सहयोग की अपील

सेल-बीएसपी ने जनसामान्य से अपील की है कि कोरोना वायरस से लडऩे में सहयोग करें। विशेष रूप से बिना काम के अस्पताल जाने से बचें। मरीज से मुलाकाती अवधि में बेहद जरूरी होने पर ही सिर्फ एक व्यक्ति ही मरीज के पास जाए। विदित हो कि अस्पतालों में विभिन्न बीमारियों के संक्रमण के खतरे अधिक होते हैं। अत: इन खतरों के मद्देनजर लोगों को जब तक जरूरी न हो तब तक अस्पताल जाने से बचने की अपील की गई है। जब तक अति आवश्यक न हो, बच्चे व वृद्धजन  अस्पताल जाने से बचें।

वर्तमान में लोग भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें। संक्रमण के रोकथाम में सहयोग करें। साथ ही सामाजिक व साँस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करने से बचें। जब तक आवश्यक न हो, यात्राएँ न करें। साफ-सफाई व व्यक्तिगत स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। स्वयं जागरूक हों और लोगों को भी जागरूक करें। इस वायरस से डरने की बजाय इसका डटकर बचाव की तैयारी करें। घबराएं नहीं बल्कि इसके संक्रमण को रोकने में सहयोग करें। आप सभी जानते हैं कि कोरोना से सावधानी ही बचाव है। अत: आप सभी से अनुरोध है कि आप कोरोना वायरस से बचाव हेतु जारी आवश्यक दिशा निर्देश का पालन करते हुए अपना सम्पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

Related Articles

Back to top button