छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

प्लेट मिल में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यशाला का आयोजन

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के प्लेट मिल विभाग के सभागार में मुख्य महाप्रबंधक प्लेट मिल जे के सेठी के मार्गदर्शन में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्लेट मिल में कार्यरत् ठेका श्रमिक महिलाओं को उनके नारी शक्ति का एहसास दिलाना एवं उनका सम्मान करना था। इस कार्यक्रम में 30 महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कीं।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य महाप्रबंधक प्लेट मिल जे के सेठी ने कहा कि समाज में यदि मजबूती लाना हो तो शिक्षित होना आवश्यक है। शिक्षा सबसे बड़ा माध्यम है समाज में खुशहाली लाने का। हर बात की जानकारी प्रत्येक महिला को होना आवश्यक है। माँ के रूप में नारी ही समाज के लिए काम करती है, वो खुद भी नहीं जान पाती की वो समाज की कीमती धरोहर है। खासकर अशिक्षित महिला, जो अपने बच्चों को स्कूल भेज कर उसे शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाती है।

इस कार्यक्रम में उपस्थित महाप्रबंधक भास्कर राय ने कहा कि अपनी शक्ति को पहचानें और निर्णय लेना सीखें। आपमें पुरूषों से कई गुना ज्यादा सहनशक्ति है। उन्होंने महिलाओं को अपने आप को पहचानने और निर्भय हो कर समाज में काम करने का आह्वान किया।  इस दौरान प्रबंधक (प्लेट मिल) बी एस छगर ने कारखाने के जोखिम भरे स्थानों में काम कर रही महिलाओ को सुरक्षा से संबंधित वीडियो फिल्म दिखाया और उन्हें अपनी सुरक्षा कैसे करनी है, इसकी  जानकारी दी एवं सुरक्षित रहने की हिदायत भी दी। कार्यक्रम में प्लेट मिल विभाग के महाप्रबंधकगण  जे डी थुमाटी, बी सी तिवारी एवं एस के वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जहाँ वरिष्ठ प्रबंधक कार्मिक-मिल्स जोन-3 सुश्री अंजली पिल्ले ने किया। वहीं सम्पूर्ण व्यवस्था में कार्मिक विभाग की श्रीमती मीनू चौहान एवं श्रीमती नीता सरवरे ने सहयोग प्रदान किया।

Related Articles

Back to top button