छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनाः कार्यक्रम की तैयारियों का कलेक्टर ने लिया जायजा  जिले में एक ही मंडप के नीचे आज 230 जोड़े करेंगे दाम्पत्य जीवन में प्रवेश

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनाः
कार्यक्रम की तैयारियों का कलेक्टर ने लिया जायजा
 जिले में एक ही मंडप के नीचे आज 230 जोड़े करेंगे दाम्पत्य जीवन में प्रवेश
नारायणपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- – मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत नारायणपुर के बालक क्रीड़ा परिसर मैदान में कल 1 मार्च को वृृहद सामूहिक विवाह का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में 230 जोड़े नव दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करेंगे। इस अवसर पर वर-वधुओं को आशीर्वाद देने महिला एवं बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया बेटियों को आर्शीवाद देने उपस्थित रहेंगी। उनके साथ जिला प्रभारी मंत्री एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गुरू रूद्र कुमार भी आएंगे। अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर आबकारी एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद बस्तर श्री दीपक बैज, विधायक श्री चंदन कश्यप शामिल होंगे। 
कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने वर-वधु के एवं सगे-संबंधियों के ठहरने, वितरण की जाने वाली सामग्रियों, भोजन, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर श्री एल्मा ने बैठकों में भी इस भव्य आयोजन की सभी तैयारियां समय पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये हैं। 
    मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विभाग द्वारा प्रत्येेक वर-वधु हेतु 25 हजार रूपए तक व्यय किया जाएगा। इसमें से 20 हजार रूपए तक की सामग्री प्रदान की जाएगी तथा शेष 5 हजार रूपए प्रति जोड़े वैवाहिक कार्यक्रमों के विभिन्न आयोजनों में खर्च किया जाएगा। महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा सामग्री के रूप में वर-वधू को वैवाहिक कपड़े, श्रृंगार के समान, आलमारी, पंखा, गद्दा, चादर, तकिया, जूता-चप्पल, चांदी का बिछिया एवं मंगलसूत्र, प्रेशर कूकर, थाली, कटोरा, गिलास, जग प्रदान की जाएगी।  वर-वधु के परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की गई है। ज्ञात हो कि योजना में पहले गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए कुल 15,000 रूपए की वित्तीय सहायता दी जाती थी। लेकिन अब योजना में तहत मिलने वाली राशि 15 हजार से बढ़ा कर 25 हजार कर दी है।
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button