छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बिमारियों की रोकथाम के लिए शासन ने की है प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था

दुर्ग। निगम के डाटा सेंटर में जीवन दीप समिति द्वारा आज शहरी सदस्यों का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया । नगर विधायक अरुण वोरा के आतिथ्य में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर धीरज बाकलीवाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सभापति राजेश यादव, समिति के सदस्य एवं एमआईसी प्रभारी अनूप चंदानियॉ, दीपक साहू, के अलावा पार्षद देवनारायण चंद्राकर के अलावा जीवन समिति के पदाधिकारी और डाक्टरर्स, मितानिनें अधिक संख्या में उपस्थित थे।

इस अवसर पर विधायक वोरा ने कहा प्रदेश सरकार के द्वारा पहली बार जनता की स्वास्थ्य की चिन्ता कर प्राथमिक केन्द्र की पहल की है। निगम के पोटिया, बघेरा, धमधा नाका सहित 6 स्थानों पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापित होने से वहॉ के निवासियों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे है महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा यह सेवा के क्षेत्र का कार्य है बड़ा कार्य है। उन्होनें मितानिन व स्वास्थ्य कार्यकताओं को संबोधित करते हुये कहा मरीजों की स्थिति को देखते हुये उनका ईलाज करें, सेवा कार्य में कोई भी समस्या के निदान के लिए नगर निगम की ओर से जो भी आवश्यक हो सकेगा हम पूरा सहयोग करेगें। उन्होनें कहा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अलावा एक हेल्प लाईन सुविधा खोला जाना चाहिए जहॉ बिमारी से संबंधित लोग आने पर वे निराश होकर ना जाए उन्हें सभी सुविधा वहॉ से उपलब्ध हो सके। उन्होनें कहा निगम क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आने वाले लोगों को मलेरिया, डेंगू, सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी, दस्त, के अलावा अन्य गंभीर बिमारियों की रोकथाम के उपाय किया जा सकेगा। उन्होनें भवन, सफाई के कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने सहयोग समिति को आश्वस्त किये। कार्यक्रम में डॉ. भाटिया, डॉ0 सुदामा चंद्राकर, डॅ0 राजेन्द्र खंडेलवाल सहित मितातिन अधिक संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button