छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कोरोना वायरस से बचने सतर्कता जरूरी भय और डर नहीं जागरूक होना पडेगा

भिलाई। कोरोना वायरस से कैसे बचे, क्या इसका खतरा छत्तीसगढ़ में भी है, खासकर भिलाई, दुर्ग, रायपूर जैसे शहरों मे इस वायरस संक्रमण हो सकता है। इस संबंध प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिलाई 3 मे स्वास्थ्य विभाग की कार्यशाला सम्पन्न हुई। विडियो काल के जरिए से स्वास्थ्य अमले को इस वायरस के संक्रमण फैलाव व रोकथाम की जानकारी दी गई है।

प्रखंड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी सैययद असलम ने बताया कि भारत में केरल प्रदेश में कोरोना संक्रमण कैससेे मिले है। छत्तीसगढ़ में कोई भी पाजिटिव केसेसे नहीं मिले है। खंड चिकित्सा अधिकारी डा आशीष शर्मा ने बताया कि लोग डर भय में आ रहे। मानव से मानव फैल रहा है, जो लोग 14 दिन पूर्व चीन से यात्रा करके आऐ है, उन्हें आबर्रजरवेशन में रहने की जरूरत है। संक्रमित व्यक्ति के  द्वारा खांसी छीकने से वायु मंडल मे वायरस  फैलता है। इसलिए सर्दी खांसी वालों से भेट पश्चात हाथ साबुन से धोए, खांंसते समय कोहनी को एल आकार में मुंंह पर रखे अथवा रुमाल एटिशू पेपर का उपयोग कर सकते है ।

इस संबंध में जो लोग पिछले 14 दिनो पूर्व चीन की यात्रा से आऐ है उसके बाद उन्हें  सर्दी खांसी बुखार आ रहा है तो  तुरंत जिला चिकित्सालय जाकर जानकारी देकर चिकित्सकों की सलाह अनुसार उपचार कराना चाहिए कैरोना वायरस की पुष्टि के लिए पुणे में लैब है वहीं शंकास्पद मरीज का नाक ओर मुहं से निकलने वाले शैलेष्मा की जाच उपरांत सकारात्मक अथवा नकारात्मक होने की जानकारी हो सकती है। डांं पीयम सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ मे कोई केस नहीं है जो  लोग अभी चीन की यात्रा से आऐ है उन्हें सावधान रहना चाहिए । लोगों  को जागरूक होने की आवश्यकता है । सभी वायु संक्रमण रोग श्वसन मार्ग से फैलने वाले रोग स्वाईन फ्लू क्षय रोग, लेप्रोसीए ओर अन्य के लिए भी कोरोना जैसे फैलाने के कारक ओर बचाव जरूरी है।

Related Articles

Back to top button