छत्तीसगढ़

ये है लिपस्टिक ट्री, ऑनलाइन 1200 रुपए में बिकता है बीज, किसान ऐसे करें लाखों की कमाई

 

सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़ रायपुर-अमूमन तौर पर पहाड़ी इलाकों में उगने वाले सिंदूर यानी बिक्सा ओरेलाना वैज्ञानिक नाम के लगभग एक लाख पौधे कोरिया कृषि विज्ञान केंद्र में तैयार किया जाएगा। इसके लिए केवीके तैयारी में जुट गया है। मौजूदा समय कोरिया कृषि विज्ञान केंद्र में लगभग पांच सौ पौधे तीन वर्ष पहले लगे थे, जिसमें बीज आने शुरू हो गए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों के झाड़ियों में तैयार हो रहे इस सिंदूरी अर्थात लिपस्टिक पौधे के बीज की मांग विदेशों में बढ़ी है। इससे अमेजन से लेकर कोरिया केवीके केंद्र में डिमांड आना शुरू हो गया है। ज्ञात हो कि स्थानीय नाम में चर्चित अनटाइल्ड पौधा भी कहा जाता है।

इसकी खासियत को लेकर कृषि वैज्ञानिकों को भी पता नहीं था, लेकिन प्राकृतिक रंग के रूप में पहचान होने से अब पौधे के बीज महंगे बिक रहे हैं। इससे लगभग एक लाख पौधे तैयार करने में विवि जुट गया है।

कोरिया जिला प्रशासन की तरफ से पौधे के बीजों से समूह की महिलाओं को जोड़ने की बात कही है। कोरिया विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. केशवचंद्र राजहंस ने बताया कि सिंदूर के पौधे अमूमन 07 से 08 फुट के होते हैं। ये ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं।

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button