छत्तीसगढ़

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20   पीठासीन एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण संपन्न एस डी एम श्री नाग ने दी प्रशिक्षकों को मार्गदर्शन

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 
 पीठासीन एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण संपन्न
एस डी एम श्री नाग ने दी प्रशिक्षकों को मार्गदर्शन
नारायणपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पी एस एल्मा के निर्देशानुसार आज जनपद पंचायत क्षेत्र नारायणपुर एवं ओरछा के अंतर्गत नियुक्त पीठासीन अधिकारियों एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला नारायणपुर में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में एस.डी.एम. श्री दिनेश कुमार नाग ने विभिन्न कक्षों का भ्रमण कर प्रशिक्षणार्थियों को त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की बारिकियों की जानकारी दी। उन्होने बताया कि पंच पद के निर्वाचन हेतु मतपत्र का रंग सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र रहेगा। 
एसडीएम श्री नाग ने कहा कि समस्त पीठासीन अधिकारियों को मतदान के संबंध में पुस्तिका प्रदान किया गया है। उन्होने मतदान कार्य एवं मतगणना कार्य एवं मतगणना कार्य के सुचारू संचालन एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए पुस्तिका का अध्ययन करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी सामग्री स्थल पर प्राप्त विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण सामग्री का जांच करेंगे। मतपेटी, सुभेदक मोहर (पंच-सरपंच एवं जनपद, जिला के लिए एक-एक, कुल दो) रबर सील, निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति, पीतल की सील, घुमते हुए तीर वाला सुभिन्नक सील, अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता का हस्ताक्षर नमूना एवं मतपेटी की जांच मतदान सामग्री स्थल पर ही अनिवार्य रूप से करेंगे। साथ ही विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों को भी प्राप्त करेंगे। 
मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि मतदान दिवस के दिन एजेंटों की उपस्थिति में मतपेटी में एड्रेस टेग डालकर सीलिंग का कार्य करेंगे। साथ ही ग्रीन पेपर सील में एजेंटों की हस्ताक्षर भी लेंगे। मास्टर ट्रेनर्स ने आगे बताया कि मतदान प्रातः 7 बजे से प्रारंभ होकर अपरान्ह 3 बजे तक चलेगा। अपरान्ह 3 बजे के 5 मिनट पूर्व पीठासीन अधिकारी द्वारा लाईन में लगे हुए मतदाताओं को मतपर्ची वितरित की जायेगी। ताकि अंत तक अंतिम मतदाता के द्वारा अपना मतदान किया जा सके। मास्टर ट्रेनर्स  ने बताया कि मतदान केंद्र की समस्त जवाबदारी पीठासीन अधिकारी की होती है अतः पीठासीन अधिकारी विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों की जांच अपने दल सहित अनिवार्य रूप से करेंगे। पीठासीन अधिकारी द्वारा सीलबंद विभिन्न लिफाफों के संबंध में जानकारी दी। मतदान अधिकारी क्रमांक 1 निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति में मतदाताओं की पहचान पुरूष होने पर उसे रेखांकित करेगा एवं महिला होने पर रेखांकित एवं टिक का निशान लगायेगा। निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति एवं प्राप्त पंच-सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्यों के मतपत्रों की जांच बारिकी से कर लेने की बात कही। इस अवसर पर तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, बीईओ ओरछा श्री डी. बी. रावटे,  नायब तहसीलदार श्री केतन भोयर द्वारा भी आवश्यक जानकारी दी गई।
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button