छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

दुर्ग के तीन ब्लॉक से 300 से ज्यादा युवाओं ने लिया हिस्सा

दुर्ग के युवाओं को दी गई एड्स रोकथाम की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी, यूएनडीपी के लक्ष्य को पूरा करने युवा एकता का परिचय दें : मिश्रा

दुर्ग – नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग के द्वारा छग राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी रायपुर के समन्वय से सुराना कालेज सभाकक्ष में शालात्यागी युवाओं एचआईवी एड्स पर जागरूकता एवं संवेदीकरण पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करना, उन्हें कारण, बचाव की जानकारी देकर समाज मे फैली भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास करना। इस कार्यक्रम में दुर्ग जिले के तीनो ब्लॉक में नेहरू युवा केन्द्र से सम्बंधित युवा मंडल, युवती मंडल एवं महिला मंडल के तीन सौ से अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में नेहरू युवा केंद्र संगठन के राज्य निदेशक त्रिलोकीनाथ मिश्रा थे, कार्यक्रम की अध्यक्षता नेहरू युवा केन्द्र दुर्ग के जिला युवा समन्वयक नितिन शर्मा ने किया। साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में छग राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी रायपुर के सहायक संचालक हितेश माहेश्वरी, सुराना कालेज के प्राचार्य डी आर भावनानी, वरिष्ठ अधिवक्ता के एल तिवारी, लोक गायिका एवं राष्ट्रपति सम्मान से अलंकृत रजनी रजक, मास्टर ट्रेनर जितेंद्र सोनी, ब्लडबैंक दुर्ग काउंसलर आशा साहू, नेयुके कांकेर लेखालिपिक आर एस मिश्रा, नेशनल एथलेटिक्स कोच ताजुद्दीन सर उपस्थित थे ।

कार्यक्रम में युवाओं को एड्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की गई जिसमें एचआईवी एवं एड्स फैलने के कारण, प्रभाव, बचने के उपाय के बारे में प्रशिक्षकों ने समाज में फैली भाँतियो एवं दुष्प्रचारों का खंडन किया। साथ ही इसके मूल कारणों के बारे में अवगत कराया। इस कार्यक्रम में क्विज का भी आयोजन किया गया जिसमें सही उत्तर देने वाले को सम्मानित भी किया गया। जिला युवा समन्यवयक नितिन शर्मा जी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताया।

राज्य निदेशक त्रिलोकीनाथ मिश्रा ने कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई दी कहा दुर्ग के युवाओं को एड्स नियंत्रण व जागरूकता के लिए विशेष जिम्मेदारी मिली है। हमें मिलकर यूएनडीपी के लक्ष्य को पूरा करना है जिसमे सब युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण है।

छग राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के सहायक संचालक हितेश माहेश्वरी ने एड्स सम्बंधित जानकारी दी कहा एड्स किसी भी तरह छुआछूत की बीमारी नहीं है इससे संबंधित जागरूकता ही इसका समाधान है।

मास्टर ट्रेनर जितेंद्र सोनी ने युवाओं को सामुदायिक विकास और लोगों को जनहित में उनकी भूमिका के लिए प्रेरित किया।

काउंसलर आशा साहू ने ब्लड बैंक की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने रक्तदान सम्बंधित भाँतियो को भी दूर करने का प्रयास किया।

लोकगायिका रजनी रजक ने लोकगीत के माध्यम से युवाओं को एड्स के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में चंद्रकांत, अनिल, आदित्य, गीतांशु, गिरजाशंकर, देवानंद, सतानंद, रवि, विभा, नंदिनी, नैदित्य, विजय, खिलेंद्र, यादवेंद्र, संजना, माधुरी, कुमकुम, सहित विभिन्न युवा मंडलों का विशेष योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button