खास खबरछत्तीसगढ़देश दुनिया

सूरजपुर-बलरामपुर में भारी बारिश रायपुर सहित कई शहरों में बढ़ी ठंड

रायपुर सबका संदेश न्यूज छत्तीसगढ़- उत्तर भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती बलरामपुर और सूरजपुर जिले में रविवार-सोमवार को कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो गई। राज्य के ज्यादातर शहरों में दिनभर घने बादल रहे। दिन का तापमान अचानक गिर गया। हवा की रफ्तार भी सामान्य से ज्यादा है। इस वजह से सोमवार को दिनभर मौसम ठंडा रहा। दिसंबर में अपेक्षाकृत कम ठंड के कारण ज्यादातर लोगों ने अब तक गर्म कपड़े नहीं निकाले थे। एकाएक स्थिति बदल गई। विक्षोभ का असर अगले 24 घंटे में खत्म हो जाएगा, लेकिन हवा में नमी बरकरार रहेगी। इसलिए ठंड थोड़ी कम रहेगी, लेकिन बादल जैसे ही छंटेंगे और उत्तरी हवा पहुंचेगी तब राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। सूरजपुर जिले के भैयाथान में रविवार से सोमवार सुबह तक 80 मिमी बारिश हुई।

  • ओडगी में भी 70 मिमी बारिश हुई। इसी से लगे प्रतापपुर में 60 मिमी तक पानी गिर गया।
  • सूरजपुर और मरवाही में 30 से 40 मिमी तथा रामानुजगंज, प्रेमनगर, कुसमी, खड़गंवा, बलरामपुर आदि जगहों पर हल्की बारिश हुई। राजधानी रायपुर में भी कल रात को और आज दिन में हल्की बूंदाबांदी हुई। उत्तरी से मध्य छत्तीसगढ़ तक ज्यादातर जगहों पर 80 फीसदी से ज्यादा बादल छाए रहे।

18 दिसंबर को भी एक विक्षोभ
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश और आसपास ऊपरी हवा में चक्रवात और पिछले दिनों बने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से समुद्र से नमी आ रही है। विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि 18 दिसंबर को भी हिमालयी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है। यह बना तो 18 से 20 दिसंबर तक छत्तीसगढ़ में बदली-बारिश की स्थिति रहेगी।

रात के तापमान से थोड़ा ही ज्यादा दिन में
राजधानी मंे दिनभर यानी लगभग 98 फीसदी बादल छाए रहे। यही स्थिति राज्य के उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ के बागी शहरों में भी रही। ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान रात के तापमान से थोड़ा ही ज्यादा है। रायपुर में आज दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहा और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री। दोनों में तीन डिग्री का ही अंतर है। दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री कम है तो रात का तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा है। बिलासपुर, पेंड्रारोड, अंबिकापुर और अन्य जगहों पर दिन का तापमान 19 से 22 डिग्री के बीच रहा। सभी जगह पारा सामान्य से तीन से पांच डिग्री कम रिकार्ड किया गया, वहीं रात का तापमान 13 से 19 डिग्री के बीच रहा। यह सामान्य से चार-पांच डिग्री अधिक है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। सुबह हल्का कोहरा बनेगा। रायपुर में रात का तापमान घटकर 16 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

शिमला- हिमाचल प्रदेश में 4 दिनों से जारी बारिश, बर्फबारी से यातायात पर असर पड़ा है। शिमला में 7 सेमी बर्फबारी से लोगों को आवाजाही में दिक्कतें आईं। कुल्लू, किन्नौर, चंबा में अच्छी बर्फबारी हुई है। 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु संपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button