Uncategorized

Pakistan Invited PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला पाकिस्तान का आमंत्रण.. जानें क्यों भेजा पाक पीएम शाहबाज ने न्यौता

Pak invites PM Modi for SCO meeting: नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तें तल्ख़ हैं। सीमा पार आतंकवाद जैसे बड़े मुद्दे की वजह हैं दोनों देशों के बीच न ही व्यापारिक संबंध है, न राजयनिक और न ही खेल से जुड़े संबंध। हालांकि इन सबके बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण भेजा है। यह आमंत्रण अंतर्राष्ट्रीय समूह SCO से संबंधित हैं।

Abolished Government Posts: खाली पड़े 1.5 लाख सरकारी पद होंगे ख़त्म.. 40 विभागों को किया जाएगा भंग, इस वजह से लिया गया फैसला

दरअसल पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अक्टूबर में इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कब हैं बैठक

Pak invites PM Modi for SCO meeting पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि बैठक में भाग लेने के लिए देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है। यह बैठक 15-16 अक्टूबर को होगी।

What are SCO?

क्या है एससीओ?

बिजनेस स्टैण्डर्ड के मुताबिक़ शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक यूरेशियाई राजनीतिक, आर्थिक और सैन्य संगठन है। 1996 में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के नेताओं द्वारा शंघाई फाइव के रूप में शुरू किए जाने के बाद, इसे 2001 में SCO के रूप में पुनः नामित किया गया। SCO 19 सितंबर 2003 को अस्तित्व में आया।

Joe Root Test Runs: इंग्लिश बल्लेबाज जो रुट ने रचा इतिहास.. अपनी सरजमीं पर पूरे किये 6500 रन.. शानदार फॉर्म है जारी

Pak invites PM Modi for SCO meeting एससीओ का उद्देश्य सदस्य देशों के बीच सुरक्षा संबंधी चिंताएँ, सीमा मुद्दों का समाधान, सैन्य सहयोग, खुफिया, जानकारी साझा करना, आतंकवाद का मुकाबला और मध्य एशिया में अमेरिकी प्रभाव का प्रतिकार जैसे मुद्दों पर सहयोग स्थापित करना है:

The SCO has eight permanent members

एससीओ के आठ स्थायी सदस्य हैं

चीन
कजाखस्तान
किर्गिज़स्तान
रूस
तजाकिस्तान
उज़्बेकिस्तान
भारत
पाकिस्तान

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button