Uncategorized

#SarkarOnIBC24 : J&K चुनाव, टिकट पर यू-टर्न, 5 घंटे में बदल गई BJP की 3 लिस्ट

जम्मू-कश्मीर : J&K Election 2024 : धारा 370 खत्म होने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में चुनाव हो रहे है, जिसे लेकर सियासी हलचल तेज है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन के बाद यहां समीकरण बदल गए हैं, तो अब बीजेपी ने 44 नामों की पहली लिस्ट जारी कर बढ़त लेने की कोशिश की। पार्टी ने 2 घंटे में ही यू टर्न लेते हुए लिस्ट को एरर मिस्टेक बताते हुए वापस ले लिया। पहली लिस्ट में पूर्व डिप्टी सीएम निर्मल सिंह समेत कई नेताओं का टिकट से नाम गायब था। दिग्गजों के नाम काटे जाने से जम्मू में भाजपा दफ्तर में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। इसके बाद बीजेपी ने संसोधित लिस्ट जारी की। जिसमें सिर्फ 15 नाम ही बच गए। लिस्ट में 8 मुस्लिमों और 7 हिंदू जिसमें एक महिला और एक कश्मीरी पंडित भी शामिल है। थोड़ी देर बाद बीजेपी ने एक और नाम का ऐलान किया।
यानी 5 घंटे के भीतकर बीजेपी ने कुल 3 लिस्ट जारी की।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : नवा रायपुरके मार्गों, चौक-चौराहों के बदले जाएंगे नाम, बदलेंगे नाम, ‘सुझाव’ पर संग्राम 

J&K Election 2024 : जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव का आयोजन होगा। पहले फेज में 24 सीटों पर, दूसरे फेज में 26 सीटों पर और तीसरे फेज में 40 सीटों पर मतदान होना है। विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है, पार्टी ने कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने 15 नामों का ऐलान किया है। जिसमें कई दिग्गज नेताओं का नाम शामिल किया गया है। जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार चुनाव होने जा रहा है। घाटी में बीजेपी के जीत के रास्ते में दो पार्टियां है, भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी से है। वहीं जम्मू में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर होगी।

बीती रात बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। बैठक में जम्मू-कश्मीर की विधानसभा सीटों उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा कर एक फाइनल लिस्ट बनाने की कोशिश की गई थी, जिसके बाद पार्टी ने आज अपने 14 उम्मीदवारों का नाम साफ कर दिया है।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : यूनिफाइड पेंशन.. सियासी ‘टेंशन’, कर्मचारी खुश.. विपक्ष का तंज 

J&K Election 2024 : सोमवार सुबह 10 बजे पहले भारतीय जनता पार्टी ने 44 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी, जिसके बाद इस सूची को वापस भी ले लिया गया था। भाजपा ने सूची में संशोधन कर फिर नई लिस्ट जारी की। दरअसल बीजेपी ने 44 कैंडिडट्स की लिस्ट पर यू-टर्न ले लिया। जिसपर पार्टी के तरफ से बताया गया कि कुछ बदलावों के बाद दोबारा उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की जाएगी। इससे पहले पार्टी ने पहली लिस्ट में पूर्व डिप्टी सीएम निर्मल सिंह समेत कई नेताओं का टिकट काट दिया था। पहली लिस्ट में दिग्गजों के नाम काटे जाने से पार्टी में सुगबुगाहट शुरु हो गई थी। जम्मू भाजपा दफ्तर में कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन शुरु हो गया था। जब बात ऊपर तक गई तब पहली लिस्ट को डिलिट कर दिया गया।

संशोधित लिस्ट में बीजेपी ने 8 मुस्लिमों और सात हिंदूओं में एक महिला उम्मीदवार और एक कश्मीरी पंडित को टिकट दिया है। बीजेपी ने कश्मीर घाटी की शंगस-अनंतनाग पूर्व से कश्मीरी पंडित वीर सराफ को टिकट दिया है, जबकि किश्तवाड़ से शगुन परिहार को इकलौती उम्मीदवार बनाया गया है।

बीजेपी की नई लिस्ट पहले चरण के मतदान के लिए जारी की गई है. जिसमें पाम्पोर से सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग से सैयद वजाहत, श्रीगुफावाड़ा बिजबेहरा से सोफी यूसुफ, शंगस-अनंतनाग पूर्व से कश्मीरी पंडित वीर सराफ, इंदरवल से तारिक कीन, किश्तवाड़ से शगुन परिहार, पाडेर नागसेनी से सुनील शर्मा, भदरवाह से दलीप सिंह परिहार, डोडा से गजय सिंह राणा, डोडा पश्चिम से शक्ति राज परिहार, रामबाण से राकेश ठाकुर और बनिहाल से सलीम भट्ट को टिकट दिया गया है। इस लिस्ट को जारी करने के 1 घंटे बाद पार्टी ने एक और नाम कोकरनाग से चौधरी रौश हुसैन गुज्जर का नाम भी जोड़ा।

यह भी पढ़ें : CG Ki Baat: नशा मुक्ति की दुहाई… शराबबंदी पर लड़ाई, क्या एक बार फिर सियासी बयानों में उलझकर रह जाएगा नशा मुक्ति का मुद्दा? 

J&K Election 2024 : बीजेपी की लिस्ट में शामिल इकलौती महिला उम्मीदवार शगुन परिहार बीजेपी के नेता रह चुके अनिल परिहार की भतीजी है। शगुन परिहार ने आभार व्यक्त जताया है। आगे उन्होंने कहा कि यह चुनाव सिर्प शगुन परिवार का नहीं शहीदों के हर परिवार का है।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव का आयोजन होगा। पहले फेज में 24 सीटों पर, दूसरे फेज में 26 सीटों पर और तीसरे फेज में 40 सीटों पर मतदान होना है। विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी ने अभी सिर्फ 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। दूसरी लिस्ट में पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट से जिसे डिलिट कर दिया उनमें से 15 नाम रिपीट किए है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button