छत्तीसगढ़

पीव्हीटीजी को योजनाओं का शत-प्रतिशत दिलाएं लाभ: कलेक्टर*

समाचार
*पीव्हीटीजी को योजनाओं का शत-प्रतिशत दिलाएं लाभ: कलेक्टर*

*पीएम जनमन योजना की गहन समीक्षा*

*कलेक्टर ने प्रचार वाहनों को दिखाई हरी झंडी*

*योजनाओं का लाभ दिलाने शिवतराई में आज लगा शिविर*
बिलासपुर, 23 अगस्त 2024/कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने आज जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर बैगा बहुल गांव शिवतराई में पीएम जनमन योजना में प्रगति की गहन समीक्षा की। बैठक के पहले कलेक्टर ने पीव्हीटीजी बसाहटों में योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वाहनों के जरिए पीव्हीटीजी बसाहटों में योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और लोगो को इस संबंध में जागरूक किया जाएगा। बैठक में कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना को सर्वाेच्च प्राथमिकता देते हुए पीव्हीटीजी को योजना से जोड़कर सेचुरेशन लेवल हासिल करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने 23 अगस्त से 10 सितम्बर तक पीव्हीटीजी बसाहटों में आयोजित शिविर में लोगों को लाभान्वित करने कहा। सितम्बर माह में आयोजित होने वाले मेगा इवेन्ट की भी समीक्षा की।
कलेक्टर ने कहा कि पीएम जनमन योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने में पूरी तन्मयता से काम करें। उन्होंने कहा कि पीवीटीजी हितग्राहियों को आधार कार्ड, राशन कार्ड, जनधन खाता, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण पत्र एवं अन्य आधारभूत सुविधाएं शत-प्रतिशत उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों और उनकी बसाहटों का संपूर्ण विकास करना ही इस योजना का लक्ष्य है। बैठक में बताया गया कि योजना के तहत 1097 पक्का घर बनाने का लक्ष्य हैं इनमें से 671 हितग्राहियों के लिए आवास की स्वीकृति दी जा चुकी है। कलेक्टर ने स्वीकृत सभी कामों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 82.05 किलोमीटर लम्बाई की 20 सड़कें स्वीकृत की गई है। सभी सड़कों का काम शुरू हो चुका है। दूसरे चरण में 61.16 किलोमीटर की 16 सड़कें स्वीकृत की जानी है। पीएचई द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत 1824 परिवारों में जलापूर्ति की जानी है जिनमें से 1064 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है। कलेक्टर ने इसे प्राथमिकता के साथ जल्द पूर्ण करने कहा।
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अब तक 2259 हितग्राहियों का स्वास्थ्य परीक्षण मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए किया जा चुका है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि हर बसाहट में हर पखवाड़े मोबाइल मेडिकल यूनिट जाए। बिजली विभाग के बताया कि पीव्हीटीजी बसाहटों वाले लोगों के घरों में शत प्रतिशत बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है। राजस्व विभाग द्वारा बताया गया कि 2 हजार 155 जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पीएम मातृवंदन योजना के तहत शत प्रतिशत सेचुरेशन लेबल हासिल कर लिया गया है। इसके तहत 134 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने कहा। कलेक्टर ने अभियान चलाकर पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड सहित अन्य योजनाओं से पीव्हीटीजी को शत प्रतिशत लाभान्वित करने कहा। गौरतलब है कि जिले में पीव्हीटीजी के रूप में बैगा एवं बिरहोर आदिवासी आबाद है। बैठक में डीएफओ श्री सत्यदेव शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री आरपी चौहान, एसडीएम श्री युगल किशोर उर्वशा, सीएमएचओ डॉ. प्रभात श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री सीएल जायसवाल, सीईओ श्री युवराज सिन्हा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
*सीईओ जिला पंचायत ने शिविर का लिया जायजा-*
पीव्हीटीजी को योजनाओं का लाभ दिलाने आज से शिविर शुरू हुआ है। आज शिवतराई में आयोजित शिविर का सीईओ जिला पंचायत श्री आरपी चौहान ने जायजा लिया। उन्हांेने हितग्राहियों सेे चर्चा की। शिविर में आए आवेदनों की समीक्षा कर संबंधित विभाग को तत्काल लाभ दिलाने निर्देशित किया। बैगा समुदायों के बीच जाकर उनकी आवश्यताओं और योजनाओं से मिल रहे लाभ की जानकारी ली।

Related Articles

Back to top button