Uncategorized

खतरे में छत्तीसगढ़ का यह बांध! दरार भरने में जुटा प्रशासन, तीन गांवों के लोगों पर छाया संकट, लगातार घर छोड़ रहे ग्रामीण

पखांजूर: Leakage in Avadhpur dam, परलकोट क्षेत्र के पी.व्ही. 133 में स्थित जलाशय के बाँध में दरार पड़ चुकी हैं और जलाशय से बड़ी तेजी से पानी निकल रहा हैं जिससे अब बाँध के टूटने का खतरा मंडरा रहा हैं । परलकोट क्षेत्र के ग्राम पी. व्ही. 133 के जलाशय के बांध में दरार पड़ने की खबर के बाद से ग्रामीण लगातार सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं । खबर मिलते ही प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा जिसके बाद से लगातार जलाशय के बाँध में आये दरार को भरने की कोशिश जारी हैं परंतु अब तक दरार को भरने में प्रशासन को कोई खास सफलता नहीं मिल पायी हैं ।

परिवार को लेकर सुरक्षित स्थान की ओर भाग रहे लोग

पेड़ों के तनों को काटकर तो कभी बोरियो में रेत और मिट्टी डालकर दरार को भरने की कोशिश जारी हैं । बांध पर पुलिस द्वारा सुरक्षा के इन्तेजाम भी किये गए हैं । बड़ी संख्या में ग्रामीण और प्रशासनिक अमला रात होने के बावजूद अभी भी बांध पर दरार को भरने की कोशिश कर रहे हैं । बता दें कि प्रशासन और विभाग की लापरवाही के चलते तीन गाँवों के लोगों की ज़िन्दगी अब खतरे में आ गयी है। वो अपना जरुरी सामान, अनाज और परिवार को लेकर सुरक्षित स्थान की ओर भाग रहे हैं ।

read more: Interest Rate Hike : इस बैंक ने ग्राहकों को दिया जोर का झटका, बढ़ाया ब्याज दर, अब देना होगा ज्यादा EMI

इस जलाशय में 3 साल पहले से दरार पड़ चुकी थी जिसकी जानकारी ग्रामीणों द्वारा लगातार सिंचाई विभाग सहित प्रशासन को दी जा रही थी। ग्रामीणों ने जनदर्शन में भी इस खतरे को लेकर आवेदन दिया था पर हर बार रिपेयरिंग के नाम पर विभाग द्वारा बस लीपापोती ही किया गया। जिसका खामियाजा अब ग्रामीणों को उठाना पड़ सकता हैं ।

रिपेयरिंग के नाम पर की गई लीपापोती

कई दिनों से क्षेत्र में लगातार हो रहे बारिश के चलते जलाशय का जलस्तर बड़ गया। जिससे दरार पर दवाब बढ़ते ही विभाग द्वारा रिपेयरिंग के नाम पर की गई लीपापोती बीती रात को ढह गयी और जैसे ही ग्रामीणों को इसकी जानकारी लगी तो ग्रामीणों में डर का माहौल बन गया और ग्रामीण बड़ी संख्या में बांध पर पहुंचने लगे और अपने घरों में रखें अनाज और ज़रुरी सामानो को ट्रैक्टर में भरकर सुरक्षित स्थानों की ओर जाने लगे ।

read more:  CG Ki Baat: कांग्रेस का हाथ… नक्सलियों के साथ! पूर्व सीएम बघेल के पिता का गिरफ्तार हुए नक्सल सहयोगी के साथ क्या था रिश्ता?

फसल और जान माल का बहुत बड़ा नुकसान

विभाग को जानकारी लगते ही सिंचाई विभाग के एसडीओ और इंजीनियर मौके पर पहुंचे । फिलहाल ग्रामीण और विभाग द्वारा दरार को भरने की कोशिश की जा रही है । दरार का आकार धीरे-धीरे बढ़ रहा है ऐसे में यदि जल्द से जल्द दरार को नहीं भरा गया तो बांध कभी भी टूट सकता है। जिससे कई गाँव डूब सकते हैं और किसानों के फसल और जान माल का बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। यदि समय रहते ग्रामीणों की विभाग सुन लेता और दरार को भरने के लिए उच्च गुणवत्ता के साथ रिपेयरिंग करवाता तो आज कई लोगों की जिंदगी खतरे में ना होती।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button