छत्तीसगढ़

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक *महतारी वंदन योजना महिलाओं के लिए सशक्तिकरण का एक कदम*

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक *महतारी वंदन योजना महिलाओं के लिए सशक्तिकरण का एक कदम*
*पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने 2 करोड़ के विकास निर्माण के लोकार्पण के साथ महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के साथ मिलकर लगाए 2100 पौधे*

छत्तीसगढ़ बिलासपुर भूपेंद्र साहू ब्यूरो रिपोर्ट
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने बिल्हा विधानसभा अंतर्गत ग्राम मोहतरा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए , इस अवसर पर महतारी वंदन योजना के तहत ग्राम की समस्त महतारी बहनों के साथ “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत 2100 पौधे लगाए, साथ ही ग्राम पंचायत में महतारी दीदी एवं स्वच्छता कार्यकर्ता बहनों को साड़ी एवं श्रीफल देकर सम्मान किया। इस अवसर पर श्री कौशिक ने कहा कि आज ग्राम पंचायत मोहतरा में महतारी वंदन योजना से लगभग 6 माह में 28 लाख रुपए महतारी – बहनों के खातों में ट्रांसफर हुआ है, साथ ही पूरे प्रदेश में माताओं बहनों के खाते में 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई। उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। श्री कौशिक ने बताया कि इस मौके पर माताओं- बहनों ने मिलकर विधानसभा बिल्हा के पूरे क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे एक पेड़ माँ के नाम के तहत वृक्षारोपण किया है। जिसके लिए उन सभी का आभार। यह योजना हमारे प्रकृति के लिए लाभदायक है और यह अभियान एक सार्थकता है जहाँ खुले क्षेत्र है वहां घने पेड़ लेंगेंगे और पर्यावरण पर सुरक्षित रहेगा।

इस अवसर पर क्षेत्र में 2 करोड़ रु लागत विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया गया जिसमें जल जीवन मिशन के तहत ग्राम कोटिया में 94 लाख ग्राम मोहतरा मे 35 लाख, ग्राम पंचायत भवन 19 लाख, आगनबाड़ी भवन 8 लाख एवं अन्य विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम के अंत में छोटे बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं प्रेषित की।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी, मंडल अध्यक्ष सोमेश् तिवारी जनपद सदस्य श्रीमती सुभाषानी कमल मरावी, सरपंच श्रीमती नंदनी इंद्रजीत क्षत्री जी सहित पार्टी के समस्त कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button