छत्तीसगढ़

भड़के मुख्य सचिव कहा- नौकरी बचानी है तो धान तस्करों पर करें सख्त कार्रवाई

अंबिकापुर सबका संदेश न्यूज छत्तीसगढ़-  छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के मुख्य सचिव आरपी मंडल ने रविवार को सरगुजा संभाग में धान खरीदी से जुड़े तमाम बड़े अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अगर नौकरी बचाना चाहते हैं तो धान की अवैध खरीदी और बिक्री को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने संभाग के कई बदनाम सहकारी समितियों व वहां के बिचौलियों की डिटेल और उनके द्वारा खपाए जाने वाले धान की जानकारी के साथ अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। इसके साथ ही कहा कि गड़बडी पर सहकारी समिति के प्रबंधकों के साथ अब बड़े अधिकारियों के खिलाफ भी अपराध दर्ज कराया जाएगा।

एक-एक को खड़ा कर ली क्लास

  1. अंबिकापुर कलेक्ट्रेट के सभागार में मुख्य सचिव मंडल ने सभी जिले के अधिकारियों को बारी- बारी से खड़ा करवाकर धान गड़बडी को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयास की जानकारी ली। उन्होंने बलरामपुर जिले में उत्तरप्रदेश, झारखंड व मध्यप्रदेश से आने वाले धान को रोकने पर चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर, डीएमओ और खाद्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि जिन समितियों में बिचौलियों द्वारा सबसे अधिक धान खपाया जाता है। उस इलाके के अधिकारियों तथा पटवारियों पर धान खरीदी शुरू होने से पहले सख्ती से कार्रवाई करें। बिचौलियों ने जिन किसानों के नाम पर धान बेचने के लिए पंजीयन करवाया है उसकी जांच करने भी निर्देश दिए।
  2. मुख्य सचिव यहां सहकारी समितियों की सूची तथा बिचौलियों द्वारा खपाए जाने वाले धान की जानकारी के साथ पहुंचे थे। बैठक में उन्होंने जब नामवार इन समितियों के बारे में बताना शुरू किया तो अधिकारी भी आवाक रह गए। उन्होंने कहा कि इन बदनाम समितियों में संदिग्ध किसानों की पहचान करें और जितने हेक्टेयर में धान की खेती की गई है उससे अधिक क्षेत्रफल का पंजीयन है उसे तत्काल निरस्त करें। इस दौरान यह भी बताया कि प्रत्येक समिति में बिचौलिए कितना टन धान किसानों के नाम पर अधिकारियों की मिलीभगत से हर साल खपा रहे हैं।
  3. दो पटवारी निलंबित
    बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर एसडीएम ने दो पटवारियों को धान खरीदी के लिए रकबा सत्यापन में लापरवाही बरतने के कारण निलंबित कर दिया है। जानकारी के अनुसार हल्का नंबर 29 के पटवारी मोहन राम को अतिरिक्त प्रभार हल्का नंबर 37 का दिया गया था। पटवारी को किसानों के धान रकबा को सत्यापित कर समय पर समिति प्रबंधक को देने निर्देशित किया गया था। इसी तरह हल्का नंबर छह के पटवारी भोला राम को भी इसी लापरवाही कीवजह से निलंबित किया गया है। निलंबन के बाद हल्का छह का प्रभार राजकपूर नामक पटवारी को दिया गया है।

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-
9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button