Uncategorized

PM Matru Vandana Yojana: इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलते हैं 6000 रुपए, बेहद आसान है आवेदन प्रक्रिया

PM Matru Vandana Yojana: नई दिल्ली। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बच्चों से लेकर बुजुर्ग वर्ग के लोगों के लिए कई प्रकैर की योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं के माध्यम से इन वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इन्ही में से एक है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजनास (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana )। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

Read more: Sarkari Yojana: इस योजना के तहत घर बनाने में विधवा और एकल महिलाओं की मदद करेगी सरकार, मिलेंगे इतने लाख रुपए

PM Matru Vandana Yojana। PM Matru Vandana Yojana Online Registration। Matru Vandana Yojana Beneficiary List

गर्भवती महिलाओं को मिलते है 6 हजार रुपए 

बता दें कि सरकार द्वारा साल 2017 से गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वदंना योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा पहले बच्चे के लिए 5000 रुपये तो वहीं दूसरे बच्चे के लिए 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। लेकिन, अगर दूसरा बच्चा लड़की होती है, तब ही दूसरी बार योजना में लाभ दिया जाता है। पहले बच्चे के लिए दो किस्तों में पैसे दिए जाते हैं, जिसमें पहली किस्त में 3 हाजर रुपये तो वहीं दूसरी किस्त में 2 हजार रुपये दी जाती है। वहीं अगर दूसरा बच्चा लड़की है तो फिर एक किस्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

Read more: SBI Loan Interest Rates 2024: स्टेट बैंक के ग्राहकों को तगड़ा झटका, फिर बढ़ गई लोन की EMI, MCLR दरों में की इतनी बढ़ोतरी 

पात्रता

प्रधानमंत्री मातृत्व वदंना योजना में उन महिलाओं को लाभ दिया जाता है, जिनकी परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम होती है या जो बीपीएल कार्ड धारक है या फिर वह महिलाएं जो अनुसूचित जाति और जनजाति से संबंध रखती हैं। साथ ही ई-श्रम कार्ड धारण करती महिलाएं, किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लाभार्थी महिला किसान, मनरेगा जॉब कार्ड धारक महिलाएं को भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है।

Read more: Old Age Pension: 32 लाख बुजुर्गों की मौज ही मौज.. इस दिन खाते में आएंगे 3 हजार रुपए, फटाफट चेक कर लें अपडेट 

कैसे करें आवेदन

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।इसके बाद वहां योजना के लिए फॉर्म भर के सही जानकारी और संबंधित दस्तावेजों के साथ जमा करना होता है। योजना के लिए फॉर्म http://wcd.nic.in इस वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस फार्म को भी भरकर दस्तावेजों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करना होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button