Uncategorized

Monsoon Destinations: मानसून में पार्टनर के साथ बना रहे हैं घूमने का प्लान! तो इन 10 जगहों का करें दीदार, हर पल बन जाएगा यादगार…

Top 10 Best Places to visit in Monsoon: झमाझम बारिश, खूबसूरत-रोमांटिक जगह और पार्टनर का साथ लाइफ का सबसे खूबसूरत पल हो सकता है। अगर आप भी इसी तरह के मोमेंट को एंजॉय करना चाहते हैं और प्यार के दो पल अपने लाइफ पार्टनर के साथ बिताना चाहते हैं तो इन जगहों पर जाने का प्लान बना लें। पूरे जीवन भर के लिए आपका ये टूर यादगार बन सकता है। अपने देश में कई ऐसे डेस्टिनेशंस हैं, जो मानसून में और भी ज्यादा खूबसूरत और रोमांटिक हो जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये 10 कौन सी हैं जिसका ​दीदार करने के बाद आपको हर पल की याद दिलाएगी।

Read more: Anxiety Attack: बेचैनी और घबराहट होने पर बॉडी ऐसे करती है रिएक्‍ट, जानें डिसऑर्डर से कैसे करें डील? 

केरल

समृद्ध वनस्पति, बायोलॉजिकल डायवर्सिटी और ग्रामीण जीवन की सुंदरता केरल आने वाले यात्रियों के बीच आकर्षण का केंद्र है। समुद्र के शांत किनारे पर एक खुशनुमा शाम और कश्ती की सैर आपको यहां बेहद खास अनुभव देगी। मानसून में केरल घूमने के लिए हर साल दूर-दराज से टूरिस्ट आते हैं।

मेघालय

पहाड़ों से घिरे मेघालय को अक्सर लोग बादलों का घर कहते हैं। नदियों की मौजूदगी, खूबसूरत झरने, जगमगाती पर्वत धाराए और पर्वतों के ऊपर से हरियाली का अनोखा नजारा मेघालय की खूबसूरती को दर्शाता है। बारिश के मौसम में यह जगह नहाकर और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है, इसलिए मानसून में आपको एक बार यहां जरूर जाना चाहिए।

गोवा

टूरिस्ट के बीच गोवा भी एक अच्छी डेस्टिनेशन मानी जाती है। लहराते हुए नारियल के पेड़, कॉलोनियर हेरिटेज, पुर्तगालियों की इमारतें, स्वादिष्ट व्यंजन और खूबसूरत समुद्री तट गोवा की पहचान हैं। कम बजट में सैर, सूने पड़े किनारे, गुलाबी आसमान और बारिश में मोटरबाइक की सैर यहां के मानसून डेस्टिनेशन को ज्यादा खास बनाते हैं।

पॉन्डिचेरी

पॉन्डिचेरी में मानसून बिताना फ्रेंच रिवेरा घूमने जैसा है। मानसून के महीनों के दौरान इस तटीय शहर में लगातार बारिश होती है। यहां के खूबसूरत समुद्री बीच पर कुछ समय बिताकर आपको बहुत सुकून मिलेगा। ये जगह भारत की सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशन में से एक है।

कोंकण

मुंबई से गोवा तक दक्षिण की ओर चलने वाली एक तटरेखा कोंकण तट (कोंकण कोस्ट) खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए जानी जाती है। समुद्र तट, हरे धान के खेत, रोलिंग हिल्स और किलों के खंडहर इस जगह को ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं। हरे रंग की मोटी चादर में लिपटी यह जगह मानसून के दौरान देखने लायक होती है।

असम

असम के जोरहाट जिले में दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। माजुली सदियों से सांस्कृतिक केंद्र रहा है। अगर आप ऐसी जगहों को देखने के शौकीन हैं तो मानसून में इसकी खूबसूरती को देखने जा सकते हैं।

लद्दाख

अपने अंदर अद्भुत खूबसूरती समेटे बैठा लद्दाख भी टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है। पहाड़ी दर्रे, तेज हवाएं और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच आपको यही लगेगा कि धरती पर शायद इससे बेहतर दूसरी कोई जगह नहीं है। अगर आपको बारिश की बूंदों में तरबतर होने का शौक है तो एक बार मानसून में लद्दाख की सैर जरूर करें।

Read more: Stenographer Vacancy 2024: स्टेनोग्राफर पद के लिए निकली भर्ती, ग्रेजुएट कर सकते हैं अप्लाई, जानें आवेदन प्रक्रिया और मंथली सैलरी… 

कुर्ग

कुर्ग, कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिम भाग में पश्चिम घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है। कुर्ग समुद्र तल से लगभग 900 मीटर से 1715 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस जगह को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। यहां दुब्बारे एलीफैंट कैंप, तल कावेरी, कुक्के सुब्रमण्यम, कासरगोड और कन्नूर जैसे कई खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं। मानसून के वक्त इस जगह की खूबसूरती अपने चरम पर होती है।

दार्जिलिंग

Top 10 Best Places to visit in Monsoon: चाय के बागानों से घिरा दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है। जुलाई से सितंबर के बीच यहां पर्वतों पर सुबह के वक्त कोहरा छाया रहता है। चाय की भीगी पत्तियों की खुशबू चारों ओर हवा में फैली होती हैं। दार्जीलिंग के मॉल रोड पर ठंडी हवाओं और बारिश की बूंदों के बीच चाय की चुस्की आपको शानदार अनुभव देगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button