छत्तीसगढ़

निगम का टैक्स भुगतान शुरू, पांच दिनों में 218 लोगों ने जमा किए 19 लाख से अधिक का टैक्स।खुद से तैयार किए अपने पोर्टल के ज़रिए निगम ले रहा भुगतान।स्पायरों को हटाने के बाद बंद थी प्रक्रिया, 24 जून से फिर से शुरू हो चुका है टैक्स कलेक्शन।

छत्तीसगढ़ बिलासपुर ब्यूरो रिपोर्ट
टैक्स वसूली करने वाली स्पायरों कंपनी के साथ अनुबंध समाप्त होने के बाद नगर निगम ने पुरानी व्यवस्था के तहत टैक्स लेना प्रारंभ कर दिया है। 24 जून से 28 जून तक 218 लोगों ने 19 लाख 70 हजार 843 रूपये टैक्स जमा किया है। 19 जून को स्पायरों के साथ अनुबंध समाप्त होने के बाद निगम ने 23 जून तक टैक्स का भुगतान बंद रखा था, ताकि पुरानी व्यवस्था को शुरू किया जा सके। तैयारी पूरी होने के बाद 24 जून से शुरू करने पर नागरिकों ने जोन कार्यालय, निगम मुख्यालय और आरआई के माध्यम से अपने टैक्स का भुगतान शुरू कर दिया है। नगर निगम ने स्मार्ट सिटी की मदद से पोर्टल तैयार किया है जिसके जरिए करदाताओं के टैक्स भुगतान करने पर पोर्टल में अपडेट कर पावती दी जा रही है।

नगर निगम बिलासपुर के समस्त करों की वसूली करने वाली कंपनी स्पायरों का ठेका समाप्त कर दिया था, जिसके बाद साफ्टवेयर समेत अन्य तैयारियों में निगम जुटा हुआ था।
अब नागरिक अपने क्षेत्र के जोन कार्यालय और एआरआई के माध्यम से अपना टैक्स जमा कर सकते हैं।

जल्द ही आनलाइन होगा सिस्टम, घर बैठें जमा कर सकेंगे टैक्स

नगर निगम के सभी प्रकार के टैक्स चाहें प्रापर्टी टैक्स हों या पानी का, कमर्शियल टैक्स सभी प्रकार के टैक्स शहर के नागरिक घर बैंठे आनलाइन जमा कर सकेंगे। नगर निगम जल्द ही आनलाइन सर्विस शुरू करने जा रही है, जिसके जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। पोर्टल तैयार किया जा रहा है और करदाताओं की वास्तविक संख्या और अन्य जानकारी के लिए सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए निगम की टीम घरों तक पहुंच रही है, जिसका कार्य अंतिम चरण में है। आनलाइन सर्विस शुरू होने के बाद पोर्टल में करदाता द्वारा अपनी प्रापर्टी आईडी की एंट्री के बाद उसकी प्रापर्टी और टैक्स की पूरी डिटेल आ जाएगी, जिसे आनलाइन ही जमा करने के बाद उन्हें पावती मिलेगी, जिसे वें प्रिंट करा सकेंगे या डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख सकेंगे।

Related Articles

Back to top button