छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

एक ही दिन में सांसद, विधायक और महापौर ने 12 स्थानों पर करोड़ों रु. के विकास कार्यों का भूमिपूजन

दुर्ग / आचार संहिता के पहले भूमिपूजन की होड़ लगी है। कांग्रेस के विधायक और भाजपा पार्टी की राज्यसभा सांसद व महापौर शनिवार को शहर के विभिन्न वार्डों में 12 स्थानों पर करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए के कार्यों के भूमिपूजन कर डाले। पिछले दस दिनों में भाजपा महापौर ने वार्डों में पांच करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन कर लिया। इसी प्रकार कांग्रेस विधायक ने भी विधायक निधि और सांसद वोरा निधि से इतने की करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन कर चुके। चौंकाने वाली बात यह है कि चार महीने पहले इन कार्यों के पैसे दोनों जनप्रतिनिधियों के पास आए थे लेकिन ऐन नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए रोजाना भूमिपूजन का दौर चल रहा।

नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता दो-चार दिन में लगने वाली है। इसलिए शहर में कांग्रेस और भाजपा के मौजूदा जनप्रतिनिधियों के बीच विकास कार्यों का भूमिपूजन करने की अजब होड़ मची हुई है। 60 वार्डों में मेयर चंद्रिका चंद्राकर और विधायक अरूण वोरा का सुबह से शाम भूमिपूजन चला। महापौर ने छह जगह पर करीब सवा करोड़ रुपए के कार्यों की नींव रखी।

सांसद सरोज ने भी किया मुक्तिधाम के लिए भूमिपूजन

शनिवार को राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने अपने सांसद निधि से भी शनिवार को दुर्ग के शिवनाथ मुक्तिधाम का जीर्णोद्धार के लिए भूमिपूजन किया। एक करोड़ की लागत से इस मुक्तिधाम में दाह संस्कार के लिए आरसीसी शेड, लकड़ी व कंडे के लिए गोदाम, पेयजल, वाटर कूलर, गार्डन सहित अन्य सुविधाएं जुटाई जाएगी। इस दौरान राज्यसभा सांसद सरोज ने मुक्तिधाम परिसर व गॉर्डन का अवलोकन किया। निगम के अफसरों को कहा कि तय समय में काम पूरा करें।

अभी तो 10 करोड़ के कार्यों की भूमिपूजन करने की तैयारी

नगरीय निकाय चुनाव आचार संहिता को देखते हुए महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने पिछले 12 दिनों में 25 से ज्यादा स्थानों में भूमिपूजन कर चुकी है। यहां पांच करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्य के लिए भूमिपूजन हुआ है। आने वाले दो से चार दिनों में 6 करोड़ के और विकास कार्य का भूमिपूजन की तैयारी है। याने आने वाले इन दिनों में 30 स्थानों में भूमिपूजन होना है। इसी तरह विधायक अरूण वोरा भी एक सप्ताहभर में 15 से ज्यादा स्थानों में भूमिपूजन कर चुके हैं। वे भी सांसद निधि और विधायक निधि के करीब पांच करोड़ रुपए से काम करवाने का वायदे किए हैं।

विधायक वोरा ने स्वास्थ्य केंद्र और सड़क का भूमिपूजन

पोटिया चौक में स्वास्थ्य केंद्र का भूमिपूजन विधायक अरूण वोरा ने किया। जिसकी लागत 75 लाख रुपए है। इस अस्पताल में माइनर ऑपरेशन थिएटर सहित जच्चा बच्चा के लिए 10 बिस्तर की सुविधा उपलब्ध रहेगी। वार्ड 45 पद्मनाभपुर में सड़क, बस स्टॉप व उद्यान में ओपन जिम के लिए 25 लाख, वार्ड 51 में सड़क के लिए 10 लाख, वार्ड 52 में 10 लाख का सतनाम भवन, राजेन्द्र पार्क चौक एवं पटेल चौक के सौन्दर्यीकरण व यातायात से संबंधित कार्य शामिल हैं।

महापौर चंद्रिका ने सड़क-नाली समेत अन्य कार्यों की रखी नींव

महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने 1.25 करोड़ रुपये की लागत से भूमिपूजन किया। जवाहर नगर के आसपास ओपन स्कूल मैदान में 75 लाख रुपए से गार्डन बनाने का भूमिपूजन हुआ। वार्ड क्रमांक 2 में साढ़े 4 लाख की लागत से और वार्ड 3 में 6 लाख रुपए की लागत से सीमेंटीकृत सड़क, वार्ड 57 उरला वार्ड में 9 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड और वार्ड 18 में श्रीराम मानस वाटिका के पास 5 लाख का बाउंड्रीवाल और 9 लाख रुपए का सीमेंट सड़क बनाने भूमिपूजन किया गया ।

Related Articles

Back to top button