छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

हेरीटेज इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल परिसर में सिद्धिविनायक का किया जा रहा है प्राण-प्रतिष्ठा

भिलाई। हेरीटेज इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल द्वारा स्कूल प्रांगण में स्कूल ट्रस्ट सिद्धिविनायक एजूकेशन प्रा.लि. द्वारा सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। भगवान श्री सिद्धिविनायक मूर्ति की स्थापना के लिए तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन 6 से 8 नंवबर तक किया जा रहा है। भगवान सिद्धि विनायक की मूर्ति स्थापना शंकराचार्य के शिष्य काशी के पंडितों के 18 सदस्यीय टीम द्वारा कराई जा रही है।

उक्त जानकारी देते हुए ट्रस्ट एंव स्कूल के डायरेक्टर बृजमोहन उपाध्याय ने समारोह के संदर्भ ने बताया कि सकूल की स्थापना हुए 12 वर्ष हो चुके है। स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए हायर सेकण्डरी स्कूल की परीक्षा देना का प्रथम अवसर है। स्कूल के 12वीं के छात्र छात्राओं का परीक्षा परिणाम सुखदरहे, इसी कामना के साथ शाला प्रांगण में श्र सिद्धिविनायक मंदिर की स्थापना का संकल्प लिया गया था। इसी संकल्प को पूर्ण करने एवं छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए प्राण प्रतिष्ठा महोत्स का आयोजन किया गया है। मंदिर की आधारशिला वर्ष 2008 में रखी गई थी। विगत 11 वर्षों से मंदिर का निर्माण कार्य जारी था जो इस वर्ष पूर्ण हुआ है।

जगन्नाथ धाम से लाई गई है मूर्ति

श्री उपाध्याय ने आगे बताया कि सनातन धर्म के चार धामों में से एक जगन्नाथपुरी तीर्थ स्थान से ही श्री सिद्धिविनायक की मूर्ति लाई गई है। मंदिर का निर्माण भी जगन्नाथपुरी  से लागये गये खंडोलाईट पत्थरों से किया गया है। पत्थर को सरासने का कार्य शिल्पी निर्मलचंद महापात्रा की टीम ने किया है। श्री महापात्रा ने बताया कि विगत 6 माह से उडिसा में स्थित उनके वर्कशॉप में करीब 20 लोगों की टीम ने इन पत्थरों का तरासने का काम किया है। मंदिर में लगने वाले करीब 250 टन पत्थरों को सडक मार्ग से लाया गया है। समाजसेवी एवं ट्रस्ट के अध्यक्ष बृजमोहन उपाध्याय ने आगे बताया कि ती दिनों तक चलने वाले इस प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के  कार्यक्रम को संपूर्ण विधि विधान से काशी के पंडितों द्वारा संपन्न कराया जा रहा है। मुख्य रूप से श्री विद्यापीठ केदारघाट वाराणसी से पधारे पं. दुर्गेश शर्मा एवं बालाजी सेवा संस्थान बरेली से पधारे पं. रवि शर्मा द्वारा अनुष्ठानों को संपन्न कराया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button