स्वास्थ्य/ शिक्षा

प्रेशर कुकर में बनेंगी झटपट रोटियां, मिनटों में 20-25 बनकर हो जाएंगी तैयार, ट्राई करें ये ट्रिक

भारतीय घरों में रोटियों के बिना कोई भी मेजर मील पूरा ही नहीं होता. दाल हो या सब्जी या फिर कोई दूसरी करी रोटियां तो जरूरी हैं. पोषण से भरपूर रोटियां पेट भरने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक होती हैं. लेकिन इन्हें बनाने में पसीना भी खूब छूटता है. अक्सर गृहणियों की यही शिकायत होती है कि गर्मी में पसीने से लथपथ होकर रोटियां बनानी पड़ती हैं, जो उनके लिए जी का जंजाल बन जाती हैं. परिवार बड़ा हो तो मुश्किल और भी अधिक होती है. आप भी रोटियां सेंकने में थक जाती हैं और रोटियां बनाने की किसी ईजी ट्रिक की तलाश में हैं तो इस ट्रिक को आजमाएं. ये ट्रिक इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है.

झटपट रोटियां सेंकने के लिए आपको तवे की नहीं बल्कि कुकर की जरूरत है. जी हां, आपने ठीक सुना प्रेशर कुकर. कुकर में आप एक ट्रिक के साथ रोटियां सेंक सकते हैं, वो भी फटाफट. एक साथ आप कुकर में 7 से 8 रोटियां सेंक सकते हैं. आइए जानते हैं कि कुकर में आप किस तरह तवे जैसी रोटियां सेंक सकते हैं.

कुकर में रोटी सेकने का तरीका (How to make Roti In Pressure Cooker)

  • सबसे पहले आप नॉर्मल रोटी की तरह ही सॉफ्ट आटा गूंद लें.
  • अब लोइयां काट कर, गोल-गोल रोटियां बेल लें. 8-10 रोटियों को बेल कर रख लें. इनमें सूखा आटा लगा कर रखें, ताकि ये एक साथ चिपके नहीं.
  • अब एक प्रेशर कुकर लें और गैस पर चढ़ाएं. इस कुकर में दो कप नमक डालें.
  • नमक के ऊपर गोल आकार का बर्तन पलट कर रख दें.
  • इसपर रोटियां डालते और ढक्कन बंद कर दें. ध्यान रखें सीटी नहीं लगानी है.
  • अब पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और कुकर ठंडा होने दें.
  • कुकर खोलें और तैयार रोटियों को सावधानी से बाहर निकाल लें. अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. सबका संदेश डॉट कॉम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Back to top button