कवर्धा

लोकसभा निर्वाचन 2024 : मास्टर ट्रेनरों को दिया गया आधारभूत प्रशिक्षण

लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त सभी मास्टर ट्रेनरों को उनके दायित्वों से कराया गया अवगत

कवर्धा, 15 मार्च 2024। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए नियुक्त सभी मास्टर ट्रेनर की आधारभूत प्रशिक्षण जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने सभी मास्टर ट्रेनर को गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए प्रत्येक बिंदू पर स्पष्टता से निर्वाचन में लगे अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने विधानसभा निर्वाचन के अनुभव का लाभ लेते हुए आगामी लोकसभा निर्वाचन को सुगमता मे त्रुटि रहित संपन्न कराने के संदर्भ में निर्देश दिए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गीता रायस्त ने मतदान के दौरान किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। मास्टर ट्रेनरों को उनके जिम्मेदारी को पूरी गंभीरता से निभाने तथा मतदान दलों को निर्वाचन की बारीकियों से अवगत कराने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर, जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
जिला मास्टर ट्रेनर व सहायक संचालक श्री एमके गुप्ता द्वारा नियुक्त सभी मास्टर ट्रेनरों को उनके दायित्वों से अवगत कराया गया। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर को बताया कि आगामी दिनों में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतदान दलों को प्रथम प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम व्हीव्हीपैट मशीन, हैड्स ऑन कराते हुए मॉकपोल से पूर्व, मॉकपोल के दौरान तथा वास्तविक मतदान के दौरान निभाएं जाने वाले प्रॉटोकाल की जानकारी दी गई। मतदान केंद्र में मतदान दिवस में मतदान कर्मियों के द्वारा किए जाने वाले आचरण के संबंध में भी अवगत कराया गया। उन्हांने पीठासीन और मतदान अधिकारियों के दायित्व, ईवीएम मशीन को जोड़ने के संबंध में, सामाग्री मिलाने, आवश्यक जरूरी लिफाफा, संविधिक, असंविधिक प्रपत्र, मतदान केन्द्र में उपलब्ध सुविधा, मतदान अधिकारियों के आने जाने की सुविधा के साथ मशीनों का प्रदर्शन एवं निर्धारित प्रपत्र को भरकर दिखाया गया। इस दौरान मतदान प्रशिक्षण के कार्यों से लेकर मतदान सामाग्री जमा होने तक के सभी कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर श्री गुप्ता ने पीठासीन की डायरी, मतपत्र लेखा को शुद्धतापूर्वक भरकर जमा करने के संबंध में अवगत कराया।

Related Articles

Back to top button