छत्तीसगढ़

क्या आप जानते हैं.. छत्तीसगढ़ की सबसे महंगी भाजी

छत्तीसगढ़ राज्य तरह तरह की भाजी के लिए प्रसिद्ध है. यहां मिलने वाली भाजी का स्वाद भी निराला है और इनके फायदे भी अनेक है. छत्तीसगढ़ में गर्मी के शुरू होते ही लोगों में बोहार भाजी की मांग शुरू हो जाती है. वैसे तो छत्तीसगढ़ में गर्मी के शुरू होते ही भाजियों की मांग बढ़ जाती है. लेकिन यह भाजी अपने स्वाद की वजह से लोगों के बीच अत्यंत प्रिय है. बाजार में आवक की कमी के कारण इस भाजी की कीमत बाकी सब्जियों से ज्यादा होती है।

इस समय गर्मी की शुरूआत में बोहार भाजी की कीमत बाजारों में 200 रुपए से लेकर 240 रुपए प्रति किलो तक है. जिसकी वजह से हर कोई इस भाजी का स्वाद ले पाने में असमर्थ होता है. यह अब भी आम लोगों के जायके से बाहर है. पर जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाएगी इस सब्जी की कीमत में गिरावट आती जाएगी।

बाजारों में खूब मांग
सब्जी विक्रेता मोहन ने बताया कि बोहार भाजी की महंगी कीमत के बावजूद बाजारों में इस सब्जी की मांग बहुत ज्यादा है. सीजन की शुरूआती समय में इसकी महंगी कीमत के बाद भी लोग शौक से इस सब्जी को खरीदते हैं. बोहर भाजी बिलासपुर के शनिचरी, बृहस्पति बाजार और बुधवारी मार्केट में आपको मिल जाएगी. तो गोल बाजार क्षेत्र में चौक चौराहों पर भी सब्जी वाले इसे बेचते हुए दिख जाएंगे।

स्वाद के साथ सेहतमंद
वहीं मोहन ने कहा कि बोहार भाजी को छत्तीसगढ़िया स्टाइल में खट्टा बनाया जाता है. इसे छत्तीसगढ़ में लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. तो इस भाजी के अनेक फायदे भी हैं. बोहर भाजी गर्मी में इसलिए ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखता है, इसमें कफ और दर्द दूर करने की भी शक्ति होती है और ये भाजी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

Related Articles

Back to top button