देश दुनिया

नए पश्चिमी विक्षोभ से इन जिलों में होगी बरसात, IMD ने फरवरी के लिए भी की बड़ी भविष्यवाणी

नए पश्चिमी विक्षोभ से इन जिलों में होगी बरसात, IMD ने फरवरी के लिए भी की बड़ी भविष्यवाणी

मौसम विभाग प्रदेश में आगामी पांच दिनों मौसम में बदलाव की संभावना जता रहा है। इन पांच दिनों में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। यही वजह है कि मंगलवार से क्षेत्र में बारिश होने का अनुमान है। लंबे समय से मावठ की बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए ये एक अच्छी खबर है।मौसम विभाग प्रदेश में आगामी पांच दिनों मौसम में बदलाव की संभावना जता रहा है। इन पांच दिनों में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। यही वजह है कि मंगलवार से क्षेत्र में बारिश होने का अनुमान है। लंबे समय से मावठ की बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए ये एक अच्छी खबर है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आसमान में हल्की बादलवाही हो रही है। जिसके के कारण तापमान में बढोतरी हुई है। लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली है। हालांकि मंगलवार को शहर में घना कोहरा छाया रहा। दृश्यता 30 मीटर से भी कम रही। जिससे वाहन दिन में लाइट जला रेंगते हुए नजर आए। करीब नौ बजे के बाद कोहरा छंटा तो हल्की धूप निकली। इसके बाद दिन भी आसमान में बादलवाही रही। कोहरे के चलते पांच ट्रेनें यहां पर देरी से पहुंची। केंद्र पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 25 व न्यूनतम तापमान 09.04 सेल्सियस डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी का प्रतिशत 71 व हवा की रफ्तार 1.9 किमी प्रतिघंटा रही। शहर में प्रदूषण का स्तर 268 रहा।

आज इन 5 जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने आज 31 जनवरी के लिए 5 जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट देते हुए, अलवर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में चेतावनी जारी की है। वहीं जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है।फरवरी में बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर फरवरी के पहले सप्ताह में क्षेत्र में बारिश होने की संभावना जता रहा है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में बुधवार से दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है। जिसमें पहला विक्षोभ बुधवार से एक फरवरी के मध्य सक्रिय होगा। इसके बाद दूसरा पश्चिमी विक्षोभ तीन से चार फरवरी के बीच सक्रिय होगा। जिसके चलते शेखावाटी समेत बीकानेर संभाग में मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है।

Related Articles

Back to top button