छत्तीसगढ़

सिम्स को मिले एडवांस मशीनों से मरीजों को मिल रही बेहतर सुविधाएं.

भूपेंद्र साहू ब्यूरो चीफ 96 91 444 583
बिलासपुर – सिम्स चिकित्सालय में मरीजों को बेहतर पैथोलॉजी सेवाए देने के लिए अहमदाबाद से इंटास कम्पनी की एडवांस जांच मशीन मंगवाई गई थी जिसका लाभ मरीजो को प्राप्त हो रहा है। यह मशीन सीएसआर मद से सिम्स को उपलब्ध कराई गई है।
डॉ. बीपी सिंह द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट के तहत 2016 से बेस्ट वर्किंग ब्लड सेंटर सिम्स बिलासपुर का है। एजीटेटर मशीन का उपयोग ब्लड से पीआरपी बनाये हुए को सेपरेट रखा जाता है ताकि खराब ना हो। ब्लड कलेक्शन मॉनीटर का उपयोग फ्लेबोटॉमी में उपयोग होता है, जिसमें कितना ब्लड डोनर से प्राप्त हो रहा है के साथ-साथ ब्लड को बैग में मिक्स करते रहना भी है। जेल मैट्रिक्स का भी उपयोग क्रॉस मैच में ही किया जाता है जहां पेशेंट एवं ब्लड बैग के ब्लड ग्रुप की जांच बारीकी से की जाती है।
विगत वर्ष डाईग्नोसिस एवं रिसर्च की दुनिया ने पैथोलॉजी डिपार्मेंट सिम्स बिलासपुर में सराहनीय कार्य हुआ। इम्यूनो हिस्टोकेमेस्ट्री और हिस्टोपैथोलॉजी डायग्नोसिस में कैप गाइड गाइडलाइन की सहायता से दुर्लभ कैंसर जैसे कोलन जियोकार्सिनोमा, कोलेंजियो योकार्सिनोमा रिकरेंस ऑफ़ द लिपो सार्काेमा और विभिन्न त्वचा संबंधी कैंसर की डायग्नोसिस के 2000 से ज्यादा स्पेसिमेन में कैंसर की जांच की गई साथ ही साथ स्त्रियों में प्रजनन अंगों संबंधित कैंसर की भी जांच की गई और थायराइड संबंधित जांच भी की गई। उक्त कार्यों के लिए सिम्स के डीन डॉ केके सहारे ने पैथोलॉजी विभाग की सराहना की।

Related Articles

Back to top button