खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईराजनीतिक

बेहतर करने महिला समूह कर रही पांच बिंदुओं पर निरीक्षण

रिसाली सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के बेहतर रख रखाव के लिए नगर पालिक निगम रिसाली विशेष अभियान चला रहा है। जिसकी माॅनिटरिंग जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी निरंतर कर रहे है। स्वच्छता का पैमाना निर्धारित कर महिला स्वसहायता समूह की सदस्य निरीक्षण भी कर रही है। इसका उद्देश्य न केवल साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना है बल्कि बेहतर वातावरण भी उपलब्ध कराना है।
उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम रिसाली क्षेत्र अंतर्गत 39 ऐसे स्थान है जहां सार्वजनिक और सामुदायिक शुलभ शौचालय है। इसमें बाजार क्षेत्र में सार्वजनिक मूत्रालय व बड़े व्यापारिक केन्द्र में शामिल जैसे पेट्रोल पंप में स्थित शौचालय शामिल है। जहां पर नियमित साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जन स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी अधिकारी बृजेन्द्र परिहार ने बताया कि उपरोक्त जगहों की माॅनिटरिंग करने महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है। 8 समूह में शामिल 24 महिला हर रोज अलग-अलग शौचालयों की निरीक्षण कर अधिकारियों को अवगत जियो टैग फोटो के साथ करा रही है।

इन बिंदुओं पर माॅनिटरिंग
– शौचालय की उपयोगिता
– पहुंच योग्य है कि नहीं
– समुचित सफाई व्यवस्था
– शौचालय पर्यावरण अनुकुल है कि नहीं
– शौचालय के उपयोग करताओं की सूरक्षा

बच्चे सीख रहे शौचालय देख स्वच्छता
स्वच्छता कैसे अपनाएं साथ ही घरों और सार्वजनिक शौचालयों को स्वच्छ कैसे रखे। इसकी सीख देने बच्चों को भी जोड़ा जा रहा है। स्कूली बच्चों को सार्वजनिक शौचालयों का भ्रमण भी कराया जा रहा है। ताकि बच्चें स्वच्छता की सीख अपने परिजनों को भी दे सके।

Related Articles

Back to top button