छत्तीसगढ़

सभी घरों तक पहुंचेगी शासन की योजनाएं यह मोदी की गारंटी है- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

ग्राम मजगांव में जिला स्तरीय कार्यक्रम से विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ रंगारंग शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने वर्चुअल रूप से किया यात्रा का शुभारंभ

कवर्धा, 16 दिसम्बर 2023। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं  मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन श्री विष्णु देव साय द्वारा कबीरधाम जिले के ग्राम पंचायत मजगांव में जिला स्तरीय कार्यक्रम से विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुवल शुभारंभ किया गया। 

कार्यक्रम स्थल में भारत सरकार से प्राप्त आईईसी वैन के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। ग्रामीणों को प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि यह मोदी की गारंटी है कि हर घर तक शासन की योजनाएं पहुंचाई जाएगी। आपके क्षेत्र में चलने वाले इस यात्रा से सभी गांव को सम्मिलित किया जाएगा और छोटे-छोटे कस्बे और शहरों को यात्रा से जोड़कर शासन की महत्वाकांक्षी योजनाएं पहुंचाई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी पहली कैबिनेट बैठक में 18 लाख आवास की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसी तरह शासन के सभी योजनाओं से समाज का हर वर्ग लाभान्वित होगा।

कार्यक्रम की शुरुआत में ग्राम स्तर स्वागत समिति के सदस्य उपसरपंच सचिव ग्राम रोजगार पटवारी द्वारा किया गया। शिविर स्थल में केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के हितग्राहियों ने अपने अनुभव को बताया। महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत भूमि समतलीकरण के हितग्राही इतवारी पटेल प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी जग्गुराम उज्ज्वला योजना की लाभार्थी श्रीमती संतोषी बाई प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की लाभार्थी श्रीमती कांति पटेल आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी भगवान पटेल सहित अन्य ने अपने अनुभव को सभी ग्रामीणों के समक्ष रखा। धरती कहे पुकार के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया तथा क्विज कंपटीशन के विजेताओं को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर कबीरधाम श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधिवत यात्रा की शुरुआत हो गई है। आज दो स्थलों पर ग्राम मजगांव एवं ग्राम रणवीरपुर में कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम के दौरान केंद्र शासन के योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित कर मौके पर कृषि विभाग द्वारा ड्रोन के माध्यम से कृषि भूमि का निरीक्षण आधार पंजीयन स्वास्थ्य शिविर अंतर्गत सिकल सेल की जांच ब्लड प्रेशर शुगर की जांच सामान्य सर्दी खांसी बुखार की जांच एवं दवाइयां वितरण की गई।मछली पालन विभाग सहकारिता विभाग खाद्य विभाग सहित अन्य विभागों ने केंद्रीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दिया गया।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने कहा कि जिले को आठ आईईसी वैन प्राप्त हो रहे हैं प्रति दिन एक वैन दो ग्राम पंचायत में भ्रमण कर शासन की योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाएगी इस तरह एक दिन में 16 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित होगा। कल जनपद पंचायत कवर्धा के ग्राम पंचायत बदराहडी एवं महारटोला जनपद पंचायत लोहारा के ग्राम पंचायत गंगीबैहरा वा कुमार दनिया जनपद पंचायत पंडरिया के ग्राम पंचायत पलानसरी एवं मोहगांव में वैन पहुंचेगी और विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन होगा। श्रीमती सुशीला भट्ट अध्यक्ष जिला पंचायत कबीरधाम ने यात्रा के शुभारंभ अवसर पर सभी को शुभकामना देते हुए कहा कि केंद्र शासन की योजनाओं से जिले के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को लाभ मिल रहा है तथा उन्होंने आह्वान किया कि सभी लोग इस यात्रा से जुड़कर शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट कलेक्टर कबीरधाम श्री जनमेजय महोबे पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव वन मंडल अधिकारी वन मंडल कवर्धा श्री चूर्णमणी सिंह जिला पंचायत सदस्य श्री राम कुमार भट्ट श्रीमती सुमीर बाई पुसाम मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी स्कूली बच्चे एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button