छत्तीसगढ़

हर घर नल कनेक्शन देने के काम में तेजी लाएं – कलेक्टर। कलेक्टर ने की जल जीवन मिशन के कामकाज की समीक्षा।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
स्मार्ट सिटी बिलासपुर,,,,,
बिलासपुर- कलेक्टर अवनीश शरण ने विभागवार समीक्षा के क्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्याे को पूरी गुणवत्ता के साथ अभियान चलाकर समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे काम जो शुरू हो चुके हैं वो किसी भी स्थिति में बंद न हो।
कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। योजना के क्रियान्वयन से हर घर में नल से जल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो कार्य पूरे हो चुके हैं उन नलों से जल की आपूर्ति हो रही है या नहीं, इसका निरीक्षण जरूर करें। कलेक्टर ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन के लिए बारीकी से कार्ययोजना बनाकर उस पर अमल करने से ही प्रगति आएगी। उन्होंने जो कार्य शुरू नहीं हो पाए हैं उनकी निविदा की प्रक्रिया पूरी करते हुए जल्द कार्य शुरू करने कहा।
पीएचई के कार्यपालन अभियंता UK राठिया ने बताया कि कुल 2 लाख 46 हजार 673 ग्रामीण परिवारों में नल कनेक्शन देने का लक्ष्य है जिसमें से अब तक एक लाख 63 हजार 153 परिवारों के घर में नल कनेक्शन दिया जा चुका है, जो कि लक्ष्य का 66.14 प्रतिशत है।
जिले के कुल 668 गांवो में नल कनेक्शन देना है जिसमें से 22 गांवों में शत प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। 121 गांवों में 90 प्रतिशत से अधिक का कार्य पूरा हो चुका है। कलेक्टर ने नल जल मित्र प्रोग्राम के तहत प्लम्बर और ऑपरेटर की ट्रेनिंग जल्द कराने के निर्देश दिए।
बैठक में पीएचई विभाग के सभी अधिकारी, एसडीओ और तकनीकी अमले के लोग भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button